आजादी के नारों से गूंज उठा पाकिस्तान, हिल गए नवाज शरीफ

नई दिल्ली: पाकिस्तान की नवाज सरकार को उन्हीं की जनता ने आइना दिखाया है। पाकिस्तान के पीओके में शनिवार को एक बार फिर आजादी का आंदोलन छिड़ गया है।आजादी के नारों से गूंज उठा पाकिस्तान, हिल गए नवाज शरीफ

शनिवार को लोगों ने पीओके में जमकर प्रदर्शन किया। लोगों ने कहा कि पाकिस्तान की सेना और सरकार उन पर जुल्म ढहा रही है। 
उन्हें एक पल भी पाकिस्तान की हुकूमत में नहीं रहना है। लोगों ने इस मौके पर कहा कि पाकिस्तान से लाख गुना अच्छी भारत सरकार है। जहां लोग खुशहाली की जिंदगी जी रहे हैं।

अभी-अभी: रूस पर हुआ सबसे बड़ा हमला; हिल गई पूरी दुनिया

बता दें ये पहली बार नहीं है जब पीओके में लोगों ने आजादी के लिए प्रदर्शन किया हो।
pok-620x400rtgrकब-कब हुए प्रदर्शन
कोटली इलाके में लोग 1 और 2 अक्टूबर को आर्मी और आईएसआई की ज्यादती के खिलाफ सड़कों पर उतरे थे। लोगों ने नवाज शरीफ सरकार के खिलाफ भी प्रदर्शन और नारेबाजी की। इससे पहले, 30 सितंबर को यहां के लोग भारत के सपोर्ट में खड़े हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के लिए बढ़ते सपोर्ट को पाकिस्तान दबाने की कोशिश कर रहा है।

500 और 1000 के बाद अब ये नोट भी हुए बंद; फैसला आज से लागू

लोगों ने आरोप लगाया कि पाकिस्तानी फौज पीओके में ह्यूमन राइट्स की लगातार धज्जियां उड़ा रही हैं। वहां विरोध कर रहे लोगों को यह कहते सुना जा रहा है कि हम इंडिया जाना चाहते हैं। 14 अगस्त को गिलगित-बाल्तिस्तान और बलूचिस्तान में पाकिस्तान सरकार और सेना का विरोध हुआ था। हजारों युवाओं ने प्रदर्शन किए, पाक सेना के लिए ‘गो बैक’ के नारे लगाए। 500 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को अरेस्ट किया गया था।
पीओके में क्यों हो रहा है विरोध?
1. आतंकी बनने का दबाव
पीओके में लोग जिहाद या आतंकी वारदातों में शामिल होने से इनकार कर रहे हैं। इस वजह से भी उन्हें पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई उठाकर ले जा रही है और परेशान कर रही है। इसी के खिलाफ पीओके में आवाज उठनी शुरू हो गई है।
2. भारत का सपोर्ट
ये लोग कह रहे हैं कि उनके खिलाफ फोर्स का इस्तेमाल करने या उन्हें परेशान करने का पाकिस्तान सरकार को कोई हक नहीं है। उनका कहना है कि एक पड़ोसी देश के रूप में भारत कहीं अच्छा है।
3. पीओके में कहां हो रहा है विरोध?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के मुजफ्फराबाद, मीरपुर, नीलम, गिलगित और कोटली जैसे इलाकों में लोगों का गुस्सा पाकिस्तान सरकार के खिलाफ लगातार बढ़ रहा है।
4. भारत पर पाकिस्तान ने क्या लगाए आरोप?
 नवाज शरीफ के एडवाइजर सरताज अजीज ने कहा था कि भारत पीओके में माहौल खराब करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने इसे इंडियन मीडिया का प्रोपेगैंडा भी करार दिया।
  पीओके में किसकी ज्यादा सीटें
पीओके में इसी साल 21 जुलाई को इलेक्शन हुए थे। इसमें गड़बड़ी का आरोप नवाज सरकार पर लगा था। कुछ दिन पहले नीलम घाटी में स्थानीय लोगों ने विरोध में आगजनी और तोड़फोड़ की। उनकी पुलिस से भी झड़प हुई थी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने यहां 41 में से 31 सीटों पर जीत दर्ज की।  गिलगित में इलेक्शन कराने को लेकर पिछले साल भारत ने कड़ा विरोध जताया था। ये एरिया विवादित है।
 जानें पीओके के बारे में
* कश्मीर का एक हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे में है। इसे पीओके के नाम से जाना जाता है।
* पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद है।
 
Back to top button