अयोध्या की पौराणिकता के दर्शन में मददगार बनेगा दिव्य अयोध्या ऐप

अयोध्या आने से पहले पर्यटक हों या फिर श्रद्धालु पौराणिक महत्व के स्थलों पर घूमने के लिए उनको सोचना नहीं होगा। ऐप के माध्यम से गाइड बुकिंग की आनलाइन सुविधा दी गई है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण, डा.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय एवं उप्र पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में उस गाइड बुकिंग के लिए दिव्य अयोध्या ऐप का शुभारंभ मंडलायुक्त गौरवदयाल, आइजी प्रवीण कुमार व जिलाधिकारी नितीश कुमार ने आयुक्त कार्यालय सभागार में किया। अवध विश्वविद्यालय एवं पर्यटन विभाग से टूरिस्ट गाइडों को प्रशिक्षण दिया गया है।

गाइडों के लिए सुविधा बनेगा ऐप
मंडलायुक्त ने कहा कि ऐप से बुक किए गए गाइड के संबंध में यात्रा उपरांत फीडबैक का भी प्रावधान हो जिससे यात्रा के बाद उसके बारे में अपना फीडबैक दे सके। गाइडों को अयोध्या की गरिमा के अनुरूप पर्यटकों से व्यवहार करना होगा। गाइडों को आइडी जारी कर उनकी वेशभूषा पर विशेष ध्यान देने का अधिकारियों को निर्देशित किया।

अयोध्या के प्रमुख स्थान व होटल आदि पर गाइड बुक करने के बारे में जानकारी सार्वजनिक होनी चाहिए जिससे असुविधा न हो। पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने चयनित गाइडों के चरित्र का सत्यापन पुलिस से कराने को जरूरी बताया। प्रमुख पार्किंगों पर भी गाइडों की व्यवस्था का सुझाव श्रद्धालुओं को दिक्कत न होने देने के लिए दिया।

ये लोग रहे मौजूद
जिलाधिकारी नितीश कुमार ने अयोध्या के विषय मे मूलभूत जानकारियों के साथ पर्यटन विभाग की बुकलेट भी उनके पास होनी चाहिए। पर्यटकों को गाइड को ऑनलाइन बुक करते ही एसएमएस के माध्यम से समयानुसार गाइड का नाम आदि की जानकारी उपलब्ध हो जाए।अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह, उप निदेशक पर्यटन राजेंद्र प्रसाद यादव, कंसलटेंट राकेश सिंह सहित अन्य संबंधित व गाइड उपस्थित रहे।

Back to top button