अब UK में पर्यटक उठा सकेंगे आधे बजट में ट्रेकिंग के रोमांच का लुत्फ

पहाड़ की खूबसूरत वादियों की सैर करने में पर्यटकों को ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। गढ़वाल मंडल विकास निगम ने ट्रेकिंग पैकेज में 30 से 50 फीसद तक छूट देने का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्य ऑफ सीजन में पर्यटकों को पहाड़ की तरफ आकर्षित करना है। इसके लिए निगम ने 21 बुग्याल, ताल और बर्फीले क्षेत्र से लगे ट्रेक को सूचीबद्ध कर दिया है। सूची में शामिल अधिकांश ट्रेक विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहते हैं।

गढ़वाल मंडल विकास निगम चारधाम यात्रा के अलावा, रिवर राफ्टिंग, प्रकृति पर्यटन और ट्रेकिंग पर भी जोर दे रहा है। निगम पहले कुछ ट्रेक रूट पर ही ट्रेकिंग कराता था। मगर, ट्रेकरों की बढ़ती मांग को देखते हुए निगम ने गढ़वाल क्षेत्र के 21 नए ट्रेक पर ट्रेकिंग कराने की योजना बनाई है।

अगस्त से नवंबर तक इन ट्रेक रूटों पर ट्रेकिंग पैकेज लेकर सैर-सपाटा किया जा सकता है। इसमें सात किमी से लेकर 100 किमी दूरी तक के ट्रेक रूट हैं। इन पर प्रति व्यक्ति पर तीन हजार से 10 हजार रुपये तक का बजट निगम ने तय किया है।

इसमें आना-जाना, खाना, रहना और गाइड आदि की भी व्यवस्था की गई है। पहले यह बजट दोगुना था। लेकिन निगम के 21 ट्रेक रूटों को पैकेज में शामिल करने से अब कहीं से भी ऑनलाइन ट्रेकिंग पैकेज बुक करा सकता है। निगम ने अपनी साइट पर फोटो समेत इन पैकेजों की जानकारी जारी कर दी है।

पैकेज में यह सुविधा

निगम ने ट्रेकिंग पैकेज में ऑनलाइन बुकिंग के मार्फत वाहन, होटल, हट्स, टेंट, गाइड, पोर्टर, खाने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को तय शुल्क जमा करना होगा। ट्रेकिंग पैकेज ग्रुप में भी दिया जाएगा।

इसी माह से होगी बुकिंग शुरू 

जीएमवीएन प्रबंध निदेशक ईवा आशीष श्रीवास्तव के अनुसार,  पर्यटकों के आकर्षण के लिए ट्रेकिंग पैकेज बनाया गया है। इसमें 30 से 50 फीसद तक छूट दी गई है। पहली बार यह निर्णय लिया गया है। अगस्त के लिए इस माह से ट्रेकिंग पैकेज की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

Back to top button