अब एक साल में कई बार होगी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा

New Delhi : इंजीनियरिंग के टॉप कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए अब एक साल में कई मौके मिलेंगे। यानी एक साल के भीतर कई बार प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

अब एक साल में कई बार होगी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा

इससे उन लोगों को फायदा होगा जो JEE मेन का एग्‍जाम क्‍लीयर ना कर पाने के बाद अगले एंटेप्‍ट के लिए पूरे एक साल का इंतजार करते हैं।
उदाहरण के लिए अगर दिसंबर, फरवरी और अप्रैल में परीक्षा होती है तो कोई छात्र तीनों बार या इनमें से कोई एक या दो बार परीक्षा देने के विकल्‍प को चुन सकता है। इन तीनों टेस्‍ट में से जिसमें भी उसके सबसे अच्‍छे मार्क्‍स होंगे उनमें वे ऑल इंडिया रैंकिंग के लिए प्रयोग करा सकता है।
गौरतलब है कि इसी रैकिंग के आधार पर NIT, IIT और अन्‍य केंद्रीय संस्‍थानों में एडमिशन मिलता है। खबरों के अनुसार, नेशनल टेस्टिंग सर्विस यानी NTS ही हायर एजुकेशन संस्‍थानों के लिए सभी एंट्रेस टेस्‍ट लेगी। जिसे एक साल में तीन बार इंजीनियरिंग टेस्‍ट आयोजित करने की परमिशन मिल गई है।
खबरों के अनुसार, JEE मेन परीक्षा अब पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी जाएगी। फिलहाल JEE मेन ऑनलाइन या ऑफलाइन देने का विकल्‍प है पर एग्‍जाम साल में एक बार ही आयोजित किया जा रहा है।
 .
Back to top button