राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग के दौरान अफगानिस्तान में बड़ा धमाका, 15 लोग घायल

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज (शनिवार) मतदान हो रहा है. अफगानिस्तान में वोटिंग के दौरान एक पोलिंग सेंटर पर ब्लास्ट हुआ, जिसमें 15 लोगों के घायल होने की खबर है. बता दें कि अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव में अशरफ गनी और अब्दुल्ला-अब्दुल्ला के बीच मुख्य मुकाबला है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से तालिबान से बातचीत खत्म करने के ऐलान से अफगानिस्तान में राजनीतिक अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई है. तालिबान ने मतदान प्रक्रिया से लोगों को दूर रहने की धमकी दी थी. इसके मद्देनजर तालिबानी आतंकवादियों से मुकाबला के लिए अफगानिस्तान में दस हजार सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.

शांति वार्ता हुई थी रद्द

गौरतलब है कि अमेरिका और तालिबान के बीच शांति वार्ता होने से पहले ही रद्द हो गई थी. काबुल में अमेरिकी सैनिक की हत्या किए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरी क्षण में शांति वार्ता को रद्द कर दिया था. ट्रंप के इस फैसले के बाद तालिबान का बयान आया था. तालिबान ने कहा था कि इससे अमेरिका को बड़ा नुकसान होगा और अब ज्यादा अमेरिकियों की जान जाएगी.

जानें क्यों अपने पूरे नाम से चिढ़ते है इमरान खान, ये है उनका पूरा नाम…

वहीं, डोनाल्ड ट्रंप के ऐलान के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा था कि जब तक हमें इस बात पर भरोसा नहीं होता है कि अफगानिस्तान में सबकुछ ठीक है, हम अपने सैनिक नहीं वापस बुलाएंगे.

अमेरिका के 5400 सैनिक

जब माइक पॉम्पियो से पूछा गया कि क्या अफगानिस्तान से शांति वार्ता खत्म हो गई है, तो उन्होंने कहा था, ‘हां, अभी के लिए तो हो गई है. दोनों देशों के बीच होने वाले शांति समझौते के तहत अमेरिका अगले कुछ हफ्तों में 5400 सैनिकों को वापस बुलाने वाला था, हालांकि अब ये कुछ समय के लिए रद्द हो गया है.’

बता दें कि अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम 19 अक्टूबर को आएगा. 50 फीसदी से ज्यादा मत पाने वाले उम्मीदवार को विजेता घोषित किया जाएगा.

Back to top button