अखिलेश पहली बार हुए गठबंधन से नाराज,कहा…..

यूपी में चुनावी संग्राम के बीच मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पहली बार यह स्वीकार किया है कि अगर उनके परिवार में झगड़ा नहीं हुआ होता तो एसपी का कांग्रेस से गठबंधन भी नहीं होता। अंग्रेजी अखबार ‘द हिंदू’ को दिए इंटरव्यू में अखिलेश ने कहा कि कांग्रेस से गठबंधन कुछ खास परिस्थितियों में हुआ है, अगर परिवार में कलह नहीं हुआ होता तो यह गठबंधन भी नहीं होता।

अखिलेश पहली बार हुए गठबंधन से नाराज,कहा.....

यह शख्स मोदी को गोद लेने पहुंचा रजिस्ट्रार ऑफिस

अखिलेश से जब पूछा गया कि अगर परिवार में कलह नहीं हुआ होता तो क्या एसपी और कांग्रेस का गठबंधन पहले हो जाता तो उनका जवाब था, ‘हो सकता है कि तब यह होता ही नहीं। मैंने शुरुआत में कहा कि गठबंधन एक विशेष समय और कुछ खास परिस्थितियों में हुआ। अगर ये चीजें (परिवारिक मसलें) नहीं हुई होती और कुछ राजनीतिक फैसले नहीं लिए गए होते तो यह गठबंधन कभी नहीं हो पाता।’

अखिलेश ने कहा कि राहुल गांधी से उनकी केमिस्ट्री बहुत अच्छी है। उन्होंने कहा कि हम दोनों एक उम्र के हैं और एक तरह सोचते हैं। अखिलेश ने कहा कि राहुल गांधी चाहते हैं कि देश और सूबे का विकास हो, हम भी ऐसा ही चाहते हैं। इस तरह के गठबंधन की जरूरत कब महसूस हुई, इस सवाल के जवाब ने अखिलेश ने कहा कि कई बार समय और परिस्थितियां यह फैसला करती हैं कि आप किसके साथ गठबंधन करते हैं।

… तो यूँ हटा चुनाव प्रचार के स्‍टार प्रचारकों से वरुण गांधी का नाम

एसपी सुप्रीमो ने कहा, ‘मैं और राहुल जी दोनों ही युवा नेता हैं। अतीत में कांग्रेसियों और समाजवादियों के बीच संघर्ष हो चुके हैं। लेकिन यह याद रखना चाहिए कि सभी समाजवादी नेता कांग्रेस के ही प्रॉडक्ट हैं। उस समय कांग्रेस इकलौती विरोधी पार्टी थी। स्पष्ट तौर पर जब एक ही सत्ताधारी पार्टी हो तो सभी उसी के खिलाफ लड़ेंगे।’ अखिलेश ने कहा कि आज वक्त बदल चुका है। हमें ऐसे राजनीतिक गठबंधनों की जरूरत है जो देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने की रक्षा कर सके और बीजेपी जैसी सांप्रदायिक पार्टियों से लड़ सके।

Back to top button