अंबाला में पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में ई-लाइब्रेरी का हुआ उद्घाटन

अंबाला स्थित पुलिस लाइन में आज सरदार पटेल पुलिस ई-लाइब्रेरी की शुरूआत की गई। यह ई-लाइब्रेरी हरियाणा पुलिस के मुख्य सिपाही स्व. तारा चन्द की स्मृति में तैयार की गई है। जिसका उद्घाटन मुख्य सिपाही स्व ताराचंद की धर्मपत्नी श्रीमति खजानी देवी द्वारा किया गया। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक ने ई-लाइब्रेरी परिसर का निरीक्षण करते हुए वहां विद्यार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक के आगमन पर सलामी गार्द द्वारा सलामी दी गई। सलामी उपरान्त पुलिस महानिदेशक ने पुस्तकालय के प्रांगण में पौधारोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। श्री कपूर ने इस अवसर पर श्रीमति खजानी देवी को सम्मानित भी किया। 

ई-लाइब्रेरी में विभिन्न विषयों तथा प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित लगभग 4500 पुस्तकों का भण्डारण किया गया है। ये पुस्तके अंग्रेजी तथा हिंदी दोनो भाषाओं में उपलब्ध है जिनमें से लगभग तीन सौ पुस्तकंे प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित है। यह ई-लाइब्रेरी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है जहां पर अध्यापन करने के लिए आने वाले विद्यार्थियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है। ई-लाइब्रेरी वातानुकूलित होने के साथ-साथ इंटरनेट सुविधाओं से सम्पन्न और कम्प्यूटराईज्ड है। ई-लाइब्रेरी में किन्डल की सुविधा भी है जिसमें पाठक अपनी इच्छानुसार पुस्तकंे डाउनलोड कर पढ़ सकते हैं। ई-लाइब्रेरी में ऑनलाईन विदेशी भाषाओं जैसे फै्रंच, जैपनीज व स्पैनीज को भी ऑनलाइन माध्यम से सिखाने की व्यवस्था की गई है।

पुलिस लाइन में बनी इस ई-लाइब्रेरी का पुलिसकर्मियों के बच्चों सहित डीएवी स्कूल के बच्चें प्रतियोगी और अन्य परीक्षाओं में लाभ उठा सकेंगे। भविष्य में विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए इसे समय-समय पर अपग्रेड किया जाएगा। इसमें विदेशी भाषा लर्निंग केन्द्र, एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक अम्बाला मण्डल, अम्बाला छावनी शिवास कबिराज, पुलिस अधीक्षक अम्बाला जशनदीप सिंह रंधावा व अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे। 

Back to top button