होली में नकली खोये की भरमार, बन सकता है कैंसर का कारण

लखनऊ: रंगों का त्यौहार होली का पर्व आते ही बाजार में नकली खोये का कारोबार शुरू हो गया है। बाजार में इस समय दूध, मावा और पनीर की मांग जोरों पर है। इसको देखते हुए मिलावटखोर भी सक्रिय हो गये हैं। वहीं मिलावट खोरों को पकड़ने के लिए खाद्य विभाग के अधिकारी भी सक्रिय हो गये हैं। खाद्य विभाग ने मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री रोकने के लिए अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सिन्थेटिक,अपमिश्रित दूध एवं दुग्ध पदार्थों से निर्मित खाद्य पदार्थों, मिठाइयों, घी, तेल के निर्माण एवं विक्रय पर रोकथाम किए जाने के भी निर्देश दिए हैं।
विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सघन अभियान चलाकर मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं कि इस विशेष अभियान में शिथिलता एवं उदासीनता बरते जाने वाले अधिकारियों को चिन्ह्ति कर उनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाए। इस सम्बन्ध में कोई लापरवाही या शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
कैसे पहचानें असली मावा
मावा पहचानने के लिए आयोडीन टिंचर आता है। थोड़ा सा मावा हाथ में लेकर उसमें टिंचर मिला दें। यदि मावा अधोमानक है तो दस सेकेंड बाद वह डार्क ब्लू रंग का हो जाएगा। यदि असली है तो उसके रंग में कोई परिवर्तन नहीं आएगा। दूसरा तरीका है कि हाथ में थोड़ा मावा लें और चुटकी से मलकर देखें। यदि हाथ में घी लग जाए तो मावा शुद्ध है और न लगे तो वह नकली है। चखकर भी मावे की असलियत जानी जा सकती है। चखने पर यदि स्वाद कसैला आए तो वह मावा न लें। मिलावटी मावा चिपचिपा होता है। हथेली पर मावा लें और गोली बनाएं यदि गोली में दरार पड़ने लगे तो समझ लें नकली है।
कैंसर जैसी घातक बीमारी का कारण बन सकता है नकली खोवा
केजीएमयू के मेडिकल गैस्ट्रोइन्ट्रोलोजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. सुमित रूंगटा ने बताया कि नकली खोये में यूरिया समेत साबुन के सारे प्रोडक्ट मिले होते हैं। उन्होंने बताया कि नकली खोया खाने से व्यक्ति को उल्टी,दस्त और पेट दर्द जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। इसके अलावा इसका सीधा असर लीवर और फेफड़ा पर पड़ता है। डा. रूमित ने बताया कि यदि नकली खोया का सेवन चार से छह बार कर लिया जाय तो गुर्दा भी फेल हो सकता है। यहां तक कि नकली खोये से कैंसर जैसी घातक बीमारी होने का भी खतरा रहता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button