होली को बेस्ट बनाने के लिए करें ये तैयारियां

रंगों का त्योहार आने वाला है और हर कोई इसके लिए तैयार है. त्यौहार में बच्चों की ही धूम होती है. लेकिन इसे सेफ कैसे बनाना है इस बात का भी ध्यान रखना होता है. खासतौर पर बच्चों के मामले में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. इसलिए त्योहार आने से पहले इसकी तैयारियों के साथ यह सुनिश्चत लेनी चाहिए ताकि त्योहार बच्चो के लिए सेफ रहे. होली आने में कुछ ही वक्त बाकी है ऐसे में यहां देखें बच्चों के लिए कुछ बेहद जरूरी सेफ्टी टिप्स. आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में.
इको-फ्रेंडली या ऑर्गेनिक कलर्स 
सिंथेटिक कलर्स बच्चों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. बच्चों की स्किन, आंखों और मुंह में जाकर ये कलर्स काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. बच्चों को नैचरल और हर्बल कलर्स लाकर दें. केमिकल न होने के चलते ये सेफ होते हैं साथ ही कपड़ों से छुड़ाने में भी आसानी रहती है. 
सही कपड़ों का चुनाव 
बच्चों को फुल स्लीव्स की शर्ट या कुर्ता साथ में फुल पैंट्स या पैजामा पहनाएं. त्वचा ढंकी रहने से वह कलर्स के संपर्क में कम आएंगे. 
लाकर दें फंकी गॉगल्स 
कलर्स बच्चों की आंखों में पहुंचकर नुकसान न पहुंचाएं इसके लिए उन्हें कलरफुल और फंकी गॉगल्स लाकर दें. बच्चे स्टाइलिश दिखेंगे साथ ही आंखें भी सेफ रहेंगी. 
रंग खेलने से पहले स्किन के लिए तैयारी 
कलर्स स्किन को नुकसान न पहुंचाएं इसके लिए बच्चों की त्वचा पर पेट्रोलियम जेली या नारियल/सरसों का तेल लगा दें. बालों और सिर की त्वचा पर भी तेल लगा दें. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button