होली: आप भी कर सकते हैं भांग का प्रयोग,ये फायदेमंद भी है

फेस्टिवल डेस्क|

होली का त्यौहार है और होली में रंग,अबीर और गुलाल के साथ गुझिया खाने का विशेष महत्त्व होता है. इस होली पर ठंडाई का विशेष महत्त्व है जिसमे कुछ लोग भांग डालकर पीते हैं और कुछ ऐसे ही भांग का सेवन करते हैं. आपको बता दें जहाँ एक ओर ये भांग नशा देता है तो कुछ चीज़ों में फायदा भी करता है.आयुर्वेद के अनुसार सही मात्रा में भांग का सेवन फायदेमंद है. ये ऐसा औषधीय पदार्थ है, जिसका प्रयोग कई बीमारियों को काटने के लिए किया जा सकता है. हालांकि, डॉक्टरों का यही कहना है कि भांग पीना नुकसानदायक है.

 आयुर्वेद कहता है कि यदि किसी को लगातार सिर दर्द रहता है तो भांग की पत्तियों के रस का अर्क बनाकर कान में 2-3 बूंद डाल दें, सिरदर्द धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा. फिर जड़ से खत्म हो जाएगा.
ये सत्य है कि भांग का सेवन करने से मानसिक संतुलन बिगड़ता है, लेकिन डॉक्टर इसे सही मात्रा में उपयोग में लाकर मानसिक रोगियों का इलाज भी करते हैं. मानसिक रोगों में चिकित्सक इसे 125 मिलीग्राम की मात्रा में आधी मात्रा हींग मिलाकर प्रयोग कराते हैं.
इसी तरह से यदि किसी की भूख बढ़ानी हो तो सही मात्रा में भांग का सेवन करने से भूख बढ़ सकती है. इसके लिए काली मिर्च के साथ भांग का चूर्ण चिकित्सकीय परामर्श में सुबह और शाम रोगी को चटाना चाहिए, कुछ ही दिनों में भूख बढ़ जाती है.
भांग पीने की मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. अध्ययनों में पाया गया है कि भांग पीने से आप जल्दी ही अपना वजन घटा सकते हैं.भांग इंसुलिन उत्पादन को विनियमित करने और कैलोरी सेवन स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है.
भांग की पत्तियां एक्जिमा,मुंहासे और कई कट्स और जलन जैसे त्वचा की विभिन्न परेशानियों और संक्रमणों के इलाज के रूप में काम करती हैं. भांग के कुछ पत्तों को बारीक पीसकर घाव या प्रभावित हिस्से पर लगाना है. ये आपकी सभी स्किन प्राब्लम्स को जड़ से खत्म कर देगा.
किसी भी दर्द से छुटकारा पाने के लिए भांग का उपयोग काफी लंबे समय से किया जाता रहा है. आयुर्वेदिक मान्यताओं के मुताबिक भांग का सेवन करने से तनाव और दर्द खत्म हो जाता है.
ध्यान रहे कोई भी उपाय अपनाने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें.

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com