हेल्थ टिप्स: डाइट में करें ये सात तरह के चमत्कारी जूस शामिल, रहे फिट व हेल्थी

नईदिल्ली। वैसे तो जूस हर किसी के पहली पसंद होता है। लेकिन रूटीन डाइट में लोग इसे बहुत कम शामिल करते हैं। अगर आप भी जूस का सेवन नाश्ते में करते हैं तो एक ही फ्लेवर का जूस रोज़ लेने से बेहतर है एक जूस प्लान बनाकर उसको फॉलो करना बेहतर आप्शन होगा। हफ्ते भर में सात तरह का जूस आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। ये आपके शरीर में पौष्टिक कमियों को पूरा करने में भी काफी लाभकारी होता है। इन सात तरह के जूस को आप अपने जूस प्लान में शामिल कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन सात जूस के अलग-अलग और बेहतरीन फायदे। 
ये भी पढ़ें:- हेल्थ टिप्स: इलायची का चूर्ण है ‘बवासीर’ का रामबाण इलाज, देखें अन्य नुस्खे 
1. टमाटर जूस
जहां जूस की बात आती है वहां हर किसी के दिमाग में सबसे पहले फलों के नाम घेरा बना लेते हैं। लेकिन फलों के अलावा सब्जियों का जूस उससे भी ज्यादा लाभकारी है। इस बात को बहुत कम ही लोग जानते हैं। जिनमे पहला नंबर आता है टमाटर जूस का। हफ्ते के पहले दिन की शुरुआत हैल्दी डाइट से करें। टमाटर में पालक और बीटरूट डालकर जूस बनाएं। इसका सेवन करने से खून की कमी पूरी होगी। आप नाश्ते के बाद 1 गिलास दूध पी सकते हैं।
ये भी पढ़ें:- हेल्थ टिप्स: इन बातों को न करें इग्नोर, जो आगे बन सकते हैं बड़ी बीमारियों के कारण 
2. स्ट्रॉबरी व खीरे का जूस
हफ्ते के दूसरे दिन खीरा और स्ट्रॉबेरी बेहतर विकल्प हो सकता है। खीरा शरीर को हाइड्रेट रखता है और स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यह जूस कार्डियोवैस्कुलर (Cardio vascular) जैसी बीमारियों से बचाव करता है।
ये भी पढ़ें:- हाई ब्लड प्रेशर को समय रहते करलें नियंत्रित वरना दिल के दौरे का करने पड़ेगा सामना 
3. हरा-भरा जूस
हफ्ते के तीसरे दिन की शुरुआत आप ग्रीन जूस से करें। इसके लिए पालक, Celery (अजवायन), पार्सले के अलावा अपनी पसंद की हरी सब्जियां इसमें शामिल करें। इससे इम्यून सिस्टम (Immune system) तेजी से बूस्ट होना शुरू हो जाएगा।
ये भी पढ़ें:- World Heart Day: आयुर्वेदिक नुस्खों से पाए दिल की बीमारी से छुटकारा 
4. ब्लूबेरी व पत्तागोभी का जूस
चौथे दिन फलों को जूस में शामिल करना सबसे अच्छा आप्शन रहेगा। फाइबर से भरपूर ब्लूबेरी और पत्तागोभी का जूस दिमाग फ्रेश रखने के साथ याद्दाशत बढ़ाने में बेहद लाभकारी है। इससे शरीर को भरपूर एनर्जी भी मिलेगी। इसके इस्तेमाल से आप पूरे दिन एक्टिव महसूस करेंगे।
ये भी पढ़ें:- नारियल पानी का सेवन रखता है हमें इन बीमारियों से दूर, जानें चमत्कारी लाभ 
5. पालक और ग्रीन एप्पल जूस
विटामिन्स की कमी को पूरा करने के लिए पालक और ग्रीन एप्पल का जूस लाभकारी है। इससे हड्डियां मजबूत होंगी। इसे हफ्ते के पांचवे दिन पीएं।
ये भी पढ़ें:- एडिय़ों के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लगाए ये घरेलू लेप 
6. गाजर व संतरे का जूस
हफ्ते के छठे दिन गाजर और संतरे का जूस पीएं। इस जूस में विटामिन ए, सी और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने और प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में यह जूस बहुत फायदेमंद है।
ये भी पढ़ें:- इस प्रकार करें शेविंग, नही होगा चहरे पर कोई भी इन्फेक्शन
7. अदरक-चुकंदर का जूस
सांतवे दिन अदरक-चुकंदर का जूस पीएं। एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर यह जूस आपको मानसिक रूप से फिट रखेगा।
The post हेल्थ टिप्स: डाइट में करें ये सात तरह के चमत्कारी जूस शामिल, रहे फिट व हेल्थी appeared first on .

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button