हड्ड‍ियों की परेशानी को दूर करने के लिए करें नाशपाती का सेवन

नाशपति फल के बारे में आपने सुना ही होगा इसके कई लाभ होते हैं. बारिश के मौसम में पाए जाने वाला फल है जो खाने में मीठा और और हरे सेब की तरह दिखता है. आज भी बहुत से लोग ऐसे है जो इससे मिलने वाले गुणों से अनजान है और यह इसी वजह से बहुत अधिक प्रचलित भी नही है. यह फल बारिश के मौसम में अधिक पाया जाता है. आपको बता दें, इसका छिलका मोटा है और साथ ही यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आज हम आपको इसके गुण बताने जा रहे हैं. 
* नाशपाती में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का कार्य करता है. एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को प्रचुर मात्रा में नाशपाती का सेवन करना चाहिए.
* नाशपाती में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से रोग प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर बनती है और शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है.
* हड्ड‍ियों से जुड़ी समस्या में नाशपाती का सेवन करना बहुत फायदेमंद रहता है. इसमें बोरॉन नामक रासायनिक तत्व पाया जाता है जो कैल्शियम लेवल को बनाए रखने में कारगर होता है. 
* इसी के साथ ही नाशपाती का सेवन करने से त्वचा पर चम‍क बनी रहती है और साथ ही इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलती है. 
* नाशपाती में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में होता है. फाइबर की वजह से पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है. इसमें मिलने वाला पैक्ट‍िन नामक तत्व कब्ज के लिए अच्छे उपायों में से है. 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button