स्वास्थ्य मेला जैसे कार्यक्रम ही लाएँगे स्वास्थ्य के प्रति सोच में बदलाव

जुबिली न्यूज़ डेस्क
लखनऊ। कोविड 19 के अनलॉक फेज में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए ब्रेकथ्रू संस्था द्वारा आज मोहनलालगंज ब्लाक के लालपुर ग्राम पंचायत स्थित ट्रेनिंग सेन्टर में हेल्थ कैम्प का आयोजन किया गया। इस हेल्थ कैम्प के माध्यम से किशोर किशोरियों को कोविड 19 के समय मे अपने स्वास्थ्य की देखभाल हेतु जानकारी भी दी गईं।
इस अवसर पर बीडीओ मोहनलालगंज, अजीत कुमार सिंह ने कहा कि पिछले 20 वर्षीं से महिलाओं से जुड़ी हिंसा और उनसे जुड़े अन्य मुद्दों जैसे बाल विवाह, लैंगिक भेदभाव इत्यादि पर कार्य करने वाली संस्था ब्रेकथ्रू द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम से उनके स्वास्थ्य के प्रति सोच में बदलाव आएगा एवं लोग अपनी बेटियों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होंगे।
इस तरह के कार्यक्रम के लिए ब्रेकथ्रू के प्रयासों को धन्यवाद देता हूँ जिसने कोविड 19 के समय भी लोगो को जागरूक करने के लिए गांव में काम कर रही है। ब्रेकथ्रू एवं किशोरियों की खेल के मैदान की मांग पर उन्होंने तुरंत उस पर अपनी सहमति दी और जिम और खेल के सामान जल्द ही उपलब्ध कराएंगे एवं लड़कियां भी गांव में खेल-कूद की गतिविधियाँ आयोजित हो सकेंगी।
मोहनलालगंज ब्लाक सीएचसी इंचार्ज डॉ.ज्योति कामले ने बताया कि लोगों के बीच मे कम से कम दो मीटर की दूरी ज़रूरी है और हाथ की साफ-सफाई के साथ मास्क का प्रयोग जरूर करें।इसके अलावा उन्होंने ,माहवारी के समय शारिरिक सफाई एवं पौष्टिक खानपान का प्रयोग करने का सुझाव किशोरियों को दिया।
इस कार्यक्रम में ब्रेकथ्रू की राज्य प्रमुख कृति प्रकाश ने भी हिस्सा लिया और किशोरियों की कोविड 19 के समय कैसे स्वास्थ्य उनकी शिक्षा में ड्राप आउट की समस्या को बढ़ा रहा है इस पर बातचीत की एवं किशोरियों एवं महिलाओं को जागरूक किया।
इस कार्यक्रम में सभी को स्वास्थ्य किट का वितरण किया गया जिसमें कोरोना से बचने के लिए मास्क, साबुन, सैनिटरी नैपकिन, सैनिटाइजर, फेसशील्ड का वितरण किया गया। ब्रेकथ्रू की ओर से इस कार्यक्रम में ज़िला सयोंजक मनीष,आदित्य, श्वेता, सुनील इत्यादि ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
ब्रेकथ्रू के बारे में
ब्रेकथ्रू एक स्वयंसेवी संस्था है जो महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ होने वाली हिंसा और भेदभाव को समाप्त करने के लिए काम करती है। कला, मीडिया, लोकप्रिय संस्कृति और सामुदायिक भागेदारी से हम लोगों को एक ऐसी दुनिया बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, जिसमें हर कोई सम्मान, समानता और न्याय के साथ रह सके। हम अपने मल्टीमीडिया अभियानों के माध्यम से महिला अधिकारों से जुडें मुद्दों को मुख्य धारा में ला कर इसे देश भर के समुदाय और व्यक्तियों के लिए प्रासंगिक भी बना रहे हैं। इसके साथ ही हम युवाओं, सरकारी अधिकारियों और सामुदायिक समूहों को प्रशिक्षण भी देते हैं, जिससे एक नई ब्रेकथ्रू जेनरेशन सामने आए जो अपने आस-पास की दुनिया में बदलाव ला सके।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button