स्वाद के चक्कर आप भी खाते हैं अधिक खाना, जान लें नुकसान

खाना कई बार ज्यादा अच्छा बन जाता है यानि टेस्ट में एकदम से बदलव अजाता है जीसके चलते हम खाना अधिक खा लेते हैं. लेकिन पेट भरने के बाद भी आपका मन नहीं भरता और चाहते हैं कि और भी ज्यादा खान खा लें. लेकिन इसके क्या नुकसान हो सकते हैं इनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. स्वाद के चक्कर में लोग ज्यादा खाने की आदत डाल लेते हैं. यह आदत शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. आज हम आपको उन्हीं नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

* दिल की धड़कनें तेज़ होना 
अगर आप पेट भरने के बाद भी खाते रहेंगे तो आपके दिमाग तक बहुत ज्यादा सिग्नल जाने लगेंगे, तब तक जब तक कि आप खाना रोक न दें. इस बीच, दिल तक सिग्नल पहुंचेगा पेट तक ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए, ताकी खाना हज़म हो सके. दिल की धड़कन बढ़ने से मेटाबॉलिज्म तेज़ होगा, जिससे आपको गर्मी लगेगी और पसीने आएंगे. इससे आपको चक्कर भी आ सकते हैं.

* आपको सुस्त बनाए 
बहुत ज्य़ादा खाने के बाद आपको थकान महसूस होती है, आपको सिर्फ लेटने का मन करता है. ऐसे में आंत मस्तिष्क को सिग्नल भेजती है कि शरीर को आराम की जरूरत है. ब्लड इंसुलिन लेवल भी बढ़ता है, जिससे भी सुस्ती महसूस होती है.

* पेट की समस्याएं 
जब शरीर खाना तोड़ना शुरु करता है तो आंतों में काफी गैस बनती है. ये गैस के कारण पादने, डकार लेने और पेट दर्द के जरिये अपना अहसास करवाती है. कभी-कभी सीने में जलन भी होती है, जब आपके खाने में ज्यादा तेल हो.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button