स्मार्टफोन की तरह अब क्रेडिट कार्ड में भी होगा फिंगरप्रिंट स्कैनर

अफ्रीका में Mastercard क्रेडिट कार्ड में ही बिल्ट-इन-फिंगरप्रिंट रीडर देने की तैयारी कर रही है. इसके लिए दो अलग-अलग ट्रायल भी चल रहे हैं. एक रिटेलर्स के साथ और दूसरा साउथ अफ्रीका के बैंक के साथ.

अब जियो का नया ऐलान, इन यूजर्स को मिलेगा 168 जीबी डाटा फ्री

Zopo ने भारत में लॉन्च किया 4,999 रुपये में 4जी स्मार्टफोन, जानें फीचर

साउथ अफ्रीका ‘विकसित प्रौद्योगिकी’ का परीक्षण करने वाला पहला बाजार है, क्रेडिट और डेबिट कार्ड प्रोवाइडर ने इस नैक्स्ट जेनेरेशन के बायोमेट्रिक कार्ड के बारे में जानकारी देते हुए बताया. ये टेस्टिंग बार्क्लेज़ अफ्रीका के स्वामित्व वाले अबसा बैंक और सुपरमार्केट यूनिट Pick n Pay के साथ किया गया और इस साल के बाद एक पूरे रोलआउट की उम्मीद है.

इस कार्ड को उपयोग करने के लिए ग्राहकों को पहले बैंक में जाकर फिंगरप्रिंट को रजिस्टर करना होगा जिसे बैंक कार्ड में इनक्रिप्ट करेगी. इसके बाद व्यापारी इसका उपयोग कर पाएंगे. ग्राहकों को केवल खरीदारी करते वक्त पिन कोड डालने के बजाए बिल्ट इन सेंसर पर उंगली रखना होगा. ये दुनियाभर के किसी भी टर्मिनल पर काम करेगा.

कंपनी के तरफ आए बयान में उन्होंने बताया कि ये टेक्नोलॉजी क्रेडिट कार्ड में पिन कोड डालने की जरुरत को खत्म कर देगा. आज के दौर में इंसान को बहुत से पिन कोड याद रखने होते हैं इससे निजात पाने में ये टेक्नोलॉजी कारगर साबित होगी.

आजकल लोग फिंगरप्रिंट से मोबाइल अनलॉक कर लेते हैं, होटल्स को दरावाजा खुल जाता है. ऐसे में हमें क्रेडिट और डेबिट कार्ड में भी इसकी शुरुआत करना चाह रहें हैं. साउथ अफ्रीका इसके लिए बेहतर विकल्प है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button