सेहत का खजाना हैं आपके लिए चना, जानें रोजाना खाने के ये कमाल के फायदे

रोज सुबह भीगे बादाम खाने के बहुत फायदे होते हैं. मगर भीगे हुए चने खाने के फायदे भी बादाम से कम नहीं हैं. सस्ते दाम में मिलने वाले चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है. चने आपका दिमाग तो तेज करते ही हैं. साथ ही ये सुंदरता भी बढ़ाता है. इसे खाने से आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी और शरीर मजबूत बना रहेगा. अंकुरित चने क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी और के, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मिनरल्स का अच्छा स्रोत हैं. रातभर भिगोकर सुबह चने खाकर हेल्थ अच्छी हो सकती है. तो चलिए जानते हैं रोज सुबह भिगोए हुए चने खाने के फायदे.

बढ़ती है रोगों से लड़ने की क्षमता
चने में विटामिन, मिनरल्स, क्लोरोफिल और फास्फोरस की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. जिसकी वजह से रोज सुबह भीगे चने खाने पर इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है.

डायबिटिज में है फायदेमंद
डायबिटिज रोगी को रोज सुबह 25 ग्राम भीगे चने खाना लाभदायक है. खाली पेट इसे खाने से डायबिटीज में आराम मिलता है.

कब्‍ज की समस्‍या से मुक्ति
चने में मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन के लिए फायदेमंद होती है. अगर आपको पेट दर्द और कब्ज की शिकायत है तो रोज सुबह चने में अदरक, जीरा और नमक मिलाकर खाएं. इससे पेट दर्द की कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

मिलती है एनर्जी
रोज सुबह चने में नीबू, अदरक, नमक और काली मिर्च मिलाकर खाने से शरीर स्वस्थ होता है. साथ ही दिनभर काम करने के लिए भरपूर एनर्जी भी मिलती है.

स्‍वस्‍थ बना रहेगा शरीर
पुरुषों में होने वाली किसी भी कमजोरी के लिए फायदेमंद है चना. रोज सुबह चनो भिगोकर खाएं इससे आप स्वस्थ रहेंगे और शरीर को एनर्जी भी मिलेगी.

पूरी होगी आयरन की कमी
शरीर में आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया की समस्या को रोजाना चने खाकर दूर किया जा सकता है. आयरन से भरपूर चना एनीमिया की समस्या को कम करता है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 4 =

Back to top button