सीरिया हमले पर रूस ने दिया बड़ा बयान, कहा- अमेरिका से रिश्ते लगभग खत्म

सीरिया के हवाई अड्डों पर अमेरिका के मिसाइल हमले के बाद अमेरिका व रूस के बीच तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने साफ तौर पर कहा है कि अमेरिका के साथ रूस के रिश्ते गभग खत्म ही हो गए हैं। इससे पहले व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि यदि सीरिया पर दोबारा हमला हुआ तो अब उन्हें हमसे मुकाबला करना होगा। इस हमले के खिलाफ रूस ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई।

इससे पहले रूस ने अमेरिका की सीरिया पर मिसाइल दागने को अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन बताया था। सीरिया में रासायनिक हमले के तीन दिन बाद शुक्रवार को यूएस नेवी ने भूमध्यसागर में दो युद्धक जहाजों से 4 मिनट के अंदर 59 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलें शायरत एयरबेस पर दागीं थीं। इसमें 4 बच्चों समेत नौ लोगों के मारे जाने की खबर है।

दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र में यूएस एंबेसडर निक्की हेली ने कहा कि अमेरिका ने हमला नियमों के तहत ही किया है और जरूरत पड़ी तो आगे भी हमले किए जाएंगे। हमारी सेना ने उस एयरफील्ड को ध्वस्त कर दिया, जहां से केमिकल अटैक किया गया था। हमने काफी नापतौल के ये कदम उठाया था। आगे भी हमलों की हमारी तैयारी पूरी है, लेकिन उम्मीद है कि ये जरूरी नहीं होगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button