सीबीएसई ने 10वीं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के फर्जी सैंपल पेपरों को लेकर स्टूडेंट्स को चेताया….

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के फर्जी सैंपल पेपरों को लेकर स्टूडेंट्स को चेताया है। सीबीएसई ने चेतावनी जारी कर कहा है कि एक फर्जी वेबसाइट cbse.support/sp पर 30 सैंपर पेपर जारी कर दावा किया गया है कि प्रश्न इन पेपरों में से पूछे जाएंगे। इस वेबसाइट के ऑनर का नाम 
rajkumar.kanodia@gmail.com दिखा रहा है। यहां दिए गए सैंपल पेपरों के लिंक पर क्लिक करने पर यह गूगल प्लेस्टोर पर NODIA नाम की ऐप पर रीडायरेक्ट हो रहा है। सीबीएसई की एडवाइजरी के बाद स्टूडेंट्स और पेरेट्स को इस तरह की वेबसाइट व ऐप से सावधान रहने की जरूरत है। 

नोटिस में सीबीएसई ने कहा, “बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कुछ असामाजिक तत्वों ने लिंक http://cbse.support/sp बनाया है जिसमें कहा गया है कि सीबीएसई ने कक्षा 10, 12 परीक्षाओं के लिए 30 सैंपल पेपर जारी किए हैं और परीक्षा के प्रश्न इन सैंपल पेपर्स से ही होंगे। इन पेपर्स को डाउनलोड करने के लिए पैसे मांगे जा रहे हैं।”

सीबीएसई ने कहा, ‘सभी हितधारकों को सावधान रहने और ऐसे किसी भी फर्जी मैसेज और वेबसाइट्स लिंक पर क्लिक नहीं करने के लिए आगाह किया जाता है। सैंपल पेपर सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.gov.in पर फ्री उपलब्ध हैं। सैंपल पेपर डाउनलोड करने के लिए बोर्ड किसी भी छात्र या माता-पिता से कोई शुल्क नहीं लेता है। किसी भी जानकारी और अपडेट के लिए स्टूडेंट्स व पेरेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जा सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से शुरू हो चुकी हैं। 10वीं की परीक्षा 21 मार्च 2023 को और 12वीं की परीक्षा 5 अप्रैल, 2023 को समाप्त होगी। इस बार 38 लाख स्टूडेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें 10वीं के 21,86,940 और 12वीं के 16,96,770 विद्यार्थी हैं।

Back to top button