सालों पुराने डेंड्रफ का भी सफाया कर देता है ये छोटा सा उपाय

- in जीवनशैली

डैंड्रफ का उपचार

बालों को हेल्‍दी रखने के लिए उन्‍हें डैंड्रफ फ्री रखना बहुत जरूरी है। त्‍वचा की सफेद मृत कोशिकायें जो कि स्‍कैल्‍प पर होती हैं उनको ही डैंड्रफ बोलते हैं। गुणवत्‍तारहित सौंदर्य उत्‍पादों का प्रयोग, एग्जिमा या फिर सोरायसिस के कारण डैंड्रफ की समस्‍या होती है। प्रदूषण के कारण भी बालों में डैंड्रफ की समस्‍या हो सकती है। डैंड्रफ के उपचार के लिए घरेलू नुस्‍खे सबसे अच्‍छे विकल्‍प हो सकते हैं। एस्पिरिन की मदद से भी आप बालों को डैंड्रफ मुक्‍त कर सकते हैं। सालों पुराने डेंड्रफ का भी सफाया कर देता है ये छोटा सा उपाय

एस्पिरिन और डैंड्रफ

सामान्‍यतया जब हमारे बालों में डैंड्रफ की समस्‍या होती है तब हम बाजार में उपलब्‍ध एंटी-डैंड्रफ शैंपू की तरफ देखते हैं। जबकि इस शैंपू से कहीं अधिक प्रभावी एस्पिरिन होता है। दरअसल एस्पिरिन में सैलिसिलेट (salicylates) होता है। ये वही तत्‍व है जिसका प्रयोग एंटी-डैंड्रफ शैंपू में सैलिसिलिक एसिड के रूप में किया जाता है। यहां पढि़ये इसका प्रयोग कैसे करें।

स्‍टेप 1

सबसे पहले 2 एस्पिरिन के टैबलेट्स (चेक कर लें कि टैबलेट एक्‍सपायर तो नहीं हो गया है) नैपकिन में लपेट कर उनको मेटल के चम्‍मच से अच्‍छी तरह से क्रैश कर लीजिए। अगर आपके पास पिल ग्राइंडर है तो उसका प्रयोग कर सकते हैं।

स्‍टेप 2

एक कटोरी में एक ढक्‍कन शैंपू डालिये। इस बात का ध्‍यान रखें कि शैंपू में बहुत अधिक खुश्‍बूदार न हो। क्‍योंकि अधिक खुश्‍बूदार शैंपू का प्रयोग करने से डैंड्रफ की समस्‍या बढ़ सकती है। फिर एस्पिरिन पाउडर को शैंपू में मिलाइये और इसे अच्‍छे से मिला लीजिए। अगर आपके बाल लंबे हों तो अधिक मात्रा में शैंपू का प्रयोग कर सकती हैं और उसी हिसाब से एस्पिरिन टैबलेट भी बढ़ा सकते हैं।

स्‍टेप 3

फिर इस मिश्रण को अपने बालों में अच्‍छे से लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इस दौरान सैलिसिलिक एसिड स्‍कैल्‍प को एक्‍सफोलिएट करता है। फिर अपने बालों को अच्‍छे से धुल लीजिए। अगर अधिक डैंड्रफ है तो दो बार इस मिश्रण को प्रयोग कर सकते हैं। पानी में आधा कप सेब का सिरका मिला लिजिए, फिर इस पानी से बालों को धुलिये। सिरके की महक को दूर करने के लिए बालों को अच्‍छे से धुलें।

इन चीजों की होगी जरूरत

एस्पिरिन का मिश्रण बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत हो सकती है। मिश्रण बनाने से पहले इनको अपने पास रख लें। बिना खुले हुए एस्पिरिन के टैबलेट्स, नैपकिन, चम्‍मच, खुश्‍बूरहित शैंपू, एक कटोरी, सेब का सिरका। फिर ऊपर दिये गये निर्देशों के अनुसार इसे बालों पर लगायें और कुछ दिनों में डैंड्रफ से छुटकारा पायें।

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के