साँस की दुर्गन्ध आपको कर रही शर्मिंदा तो ऐसे पाएं निजात

सांस से बदबू आना आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए कुछ अच्छे तरीके अपनाने चाहिए जिससे आपको शेम फील ना हो. अधिकांश लोगों के साथ यह तकलीफ होती है कि सुबह ब्रश करने के बावजूद भी उनके मुँह से सांस की दुर्गन्ध आती रहती है जो उनका शर्मिंदा महसूस करवाती हैं. इस दुर्गन्ध को दूर करने के लिए लोग माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं जो कि कुछ समय तक ही असर करता हैं. लेकिन परमानेंट तरीके भी हैं जिससे आप छुटकारा पा सकते हैं. जानिए उन तरीकों के बारे में.

* नमक का प्रयोग 
गुनगुने पानी में नमक डालकर इस पानी का प्रयोग गरारे के रूप में करे. नमक में पाए जाने वाले तत्व मुहं की मृत कोशिकाओं को निकालकर इस परेशानी को दूर करता है.
* तुलसी के पत्ते का प्रयोग 
तुलसी के पत्तो को उबालकर कुछ देर के लिए ढक दे. पानी जब ठंडा हो जाये तो इस पानी से गरारे करे. तुलसी के पत्तो में जो तत्व पाए जाते है वह मुहं के कीटाणुओं को दूर देते है. इसका प्रयोग नियमित रूप से करे, क्योकि यह एक अच्छा माउथफ्रेशनर है.
* नीम की पत्ती का उपयोग 
10-12 नीम की पत्ती को उबाल कर एक गिलास में छान ले. जब पानी ठंडा हो जाये तो इससे गरारा करे. नीम जलन व दर्द को शांत करता है, और रोगाणु रोधक होता है. इसके नियमित सेवन से मुहं की आन्तरिक शुद्धी हो जाती है, और सांस की दुर्गन्ध दूर होती है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button