श्रावस्ती: नशा मुक्ति अभियान को लेकर जिलाधिकारी यशु रुस्तगी ने की बैठक

श्रावस्ती। जिलाधिकारी यशु रुस्तगी ने कलेक्ट्रेट सभागार में नशा मुक्ति अभियान पर एक बैठक  की। बैठक में उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा आगामी 15 अगस्त से नशा मुक्त भारत अभियान की शुरूआत की जा रही है। जिसको लेकर श्रावस्ती जिले में नशे के विरूद्ध अभियान जारी है तथा इस जिले को नशा मुक्त करने के लिये ओर गति से कार्य करने की आवश्यकता है।

जिलाधिकारी ने नशामुक्त भारत अभियान के तहत गठित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में आवश्यक निर्देश दिये है। उन्होंने अधिकारियों से आह्वान किया कि नशा मुक्त भारत अभियान में एक टीम के रूप में युद्ध स्तर पर अभियान चलाना है। जिसे नये तरीके से जन-जन तक पहुंचाकर इस बुराई को खत्म किया जाए, नशा मुक्त भारत अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, पुलिस विभाग, नेहरू युवा केन्द्र, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, शिक्षा विभाग तथा स्काउट गाईड को जो उतरदायित्व दिये गये है, उनकी अक्षरशः पालन सुनिश्चित की जाये।

उन्होंने कहा कि राजकीय विभागों के अलावा नशा मुक्त भारत अभियान में सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाये, जिससे इस बुराई को जड़ से खत्म किया जा सके। राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण के माध्यम से अभियान को आगे बढ़ाना है, नशा करने वाले नागरिकों को शिविर लगाकर मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य करेगी। 

उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं से 100 मीटर दूरी तक तम्बाकू की ब्रिक्री न हो, कही पर ऐसा हो रहा है, इसकी सूचना शिक्षा विभाग के माध्यम से आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि तम्बाकू, मदीरा, गुटका आदि इस क्षेत्र में नशें का एक बड़ा कारण है। इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में प्रधानो के माध्यम से नशा मुक्ति अभियान प्रचार-प्रसार किया जाए और एन0जी0ओ0 के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जाए। जिससे की जनपद को नशा मुक्ति किया जा सकें।  

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी कुमार हर्ष, बेसिक शिक्षा अधिकारी ओमकार राना, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी हौसल प्रसाद, समाज कल्याण अधिकारी राकेश रमन, प्राचार्य अलक्षेन्द्र इण्टर कालेज ज्योति प्रकाश पाण्डेय, एस0एस0बी0 निरीक्षक सर्वेस कुमार सिंह, एन0जी0ओ0 गुलिस्ता फाउण्डेशन गुलशन जहां उपस्थित रहें।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button