शौचालय की प्रोत्साहन राशि हड़पे जाने से नाराज ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

मुज़ेहना गोंडा- विकास खण्ड मुज़ेहना का ग्राम पंचायत बेसहूपुर भ्रष्टाचार के मामले में अव्वल स्थान पर रहने में जो कामयाबी हासिल की है। उससे अच्छे अच्छों के दांत खट्टे हो रहे हैं। विगत माह में इस ग्राम पंचायत में व्यापक स्तर पर भ्रष्टाचार करके कई लाख रूपये गबन कर करोड़ों रुपयों की सम्पत्ति अर्जित करने का मामला प्रकाश में आने के बाद सिलसिले वार तरीके से एक एक कर ग्राम प्रधान की करतूत सामने आ रही है।

बेसहूपुर के ग्राम पंडित पुरवा में ऐसे दर्जनों लोगों के नाम सामने आये हैं जिनके नाम शौचालय के लिए मिलने वाली प्रोत्साहन राशि एक वर्ष पूर्व ही निकाल ली गयी किन्तु इसकी जानकारी लाभार्थियों को नही दी गयी।कई ऐसे मृतक लोगों के नाम उजागर हुए जिनके नाम शौचालय की राशि निकाली जा चुकी है।इसी क्रम में मृतक रंजीत पुत्र ब्रह्मा दीन, मृतका झुलनी पत्नी राम कृपाल के नाम प्रोत्साहन राशि निकाली जा चुकी है।

ये राशि न तो उनके परिवार को मिली और न इन परिवारो का शौचालय बना। एक वर्ष पूर्व सन 2019 में राम देव पुत्र नैपाल के नाम दो शौचालय प्रोत्साहन राशि सूची क्रमांक संख्या 50 व 118 निकाली गयी। करीब दो दर्जन से भी अधिक लोगो के नाम सामने आये हैं जिनकी प्रोत्साहन राशि निकाल तो ली गयी किन्तु लाभार्थियों को इसकी सूचना नही है।

गाँव के ही रहने वाले अशोक चौबे (भाजपा मण्डल उपाध्यक्ष) द्वारा छानबीन किये जाने के बाद जब ये प्रकरण सामने आया तो अब लोग अपनी प्रोत्साहन राशि की मांग करने लगे। लोगों ने बताया की कई बार ग्राम प्रधान सुरजीत चौबे से कहा गया लेकिन के प्रोत्साहन राशि लौटाने का नाम नही ले रहे हैं जिससे नाराज ग्रामीणों अपनी समस्या बताते हुए प्रदर्शन किया है।

बताते चलें की इससे पूर्व इस ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार के मामले की शिकायत देवी पाटन मण्डल आयुक्त से की जा चुकी है किन्तु अब तक ना तो गाँव में जनपद स्तर का कोई अधिकारी भौतिक जांच करने आया और ना ही कोई कार्यवाही होती दिखाई दे रही है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button