शिवराज सरकार ने ख़रीदा दुनिया का बेहतरीन बिजनेस क्लास प्लेन, जानिए इसके बारे में…

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जल्द ही नए 7 सीटर विमान बीच क्राफ्ट किंग एयर बी-250 जीटी में उड़ान भरेंगे। अमेरिका से आया नया विमान बीच क्राफ्ट किंग एयर बी-200 जीटी भोपाल स्टेट हैंगर पहुंच गया है।
सरकार ने पुराना विमान 8 करोड़ में बेचकर अमेरिका से 60 करोड़ में नया विमान खरीदा है। ये विमान अत्याधुनिक सुविधाओं वाला है। इस विमान की अधिकतम गति 575 किमी प्रति घंटा है।
आपको बता दें कि  राज्य सरकार ने हाल ही में अपना पुराना विमान एयर किंग-200 गुजरात की एक कंपनी को 8 करोड़ में बेचा है। उस विमान को अमेरिकी कंपनी से 2002 में खरीदा गया था। केंद्र सरकार के डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन की मंजूरी मिलने के बाद कमलनाथ सरकार ने नए विमान की खरीदारी शुरू किया था।
डीजीसीए ने सरकार को नया विमान बीच क्राफ्ट किंग एयर बी-200 जीटी लाने की अनुमति दी थी। उसे खरीदने से पहले सरकार ने अपने दो चुने हुए पायलट और दो मैकेनिक्स को अमेरिका की विमान निर्माता कंपनी के पास ट्रेनिंग के लिए भेजा था।
शिवराज सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान 100 करोड़ रुपये में जेट प्लेन खरीदने का निर्णय लिया था।
कांग्रेस की सरकार जब प्रदेश में आई, तो कमलनाथ ने इस फैसले को पलट दिया था। अमेरिका से खरीदे गए इस 7 सीट वाले विमान की ख़ासियत यह है कि इसमें  दो अतिरिक्त सीटें हैं। ये फोल्डिंग सीटें हैं। यह विमान 35 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने की क्षमता रखता है। इस विमान में ग्लास कॉकपिट के साथ आधुनिक फ्लाइट मैनेजमेंट सिस्टम है। इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन बिज़नेस क्लास विमान माना जाता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button