लौकी का हलवा खाकर भूल जाएंगे सारे डेजर्ट, जानिए रेसिपी

लौकी (Bottle Gourd) का सेवन करना पेट के लिए बहुत अच्छा होता है. ये शरीर को ठंडक पहुंचाता है. ऐसे में बाजार से लौकी लाकर उसकी सब्जी नहीं बल्कि लौकी का हलवा (Lauki ka Halwa) की रेसिपी (Recipe) ट्राई कर सकते हैं. लौकी का हलवा काफी टेस्टी होता है. आज हम आपके लिए लाये हैं लौकी का हलवा बनाने की विधि…लौकी का हलवा बनाने के लिए स‌ामग्री
लौकी: 1 किलो
चीनी पिसी हुई: 300 ग्राम
काजू:15 कतरे हुए
बादाम- 15 कतरे हुए
मावा (खोया): 250 ग्राम
फुल क्रीम दूध: 1 कप
देसी घी: 50 ग्राम
इलायची: 5
लौकी का हलवा रेसिपी
1. सबसे पहले लौकी को पानी सेधोकर साफ कर लें. इसके बाद छिलनीसे इसके छिलकों को छील लें. लौकी को बड़े टुकड़ों में काटकर इसे कद्दूकस कर लें. बीज ज़्यादा हों तो इसे हटा दें. अब कढ़ाई को गैस पर चढ़ाएं. इसमें लौकी के लच्छे और दूध डालकर पकने दें. बीच बीच में इसे चलाते भी रहें ताकि ये तली पर लगे नहीं. जब तक दूध एकदम कम न हो जाए इसे पकाते रहें.
2. अब ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम) को छोटे-छोटे टुकड़ों मे काट लें और इलायची को भी कूटकर पाउडर बना लें. जब लौकी में मौजूद दूध पूरी तरह से खत्म हो जाए तो लौकी में पिसी हुई चीनी डालकर मिक्स करें. जब तक चीनी पूरी तरह से हलवे में मिक्स न हो जाए तब तक इसे पकाते रहें. इसे बीच बीच में चलाते भी रहें.
3. एक दूसरी कढ़ाई को आंच पर चढ़ाएं और इसमें मावा डालकर भूनें. आंच बीच की ही रखें. मावा को तब तक भूनें जब तक कि यह हल्का सा रंग न बदल ले. जब मावा से घी निकलकर अलग होने लगे तो समझ जाएं कि मावा अच्छे से तैयार हो गया है. अब इसे एक बर्तन में निकाल लें.
4. अब कढ़ाई में घी डालकर इसे आंच पर चढ़ा दें और जब यह गर्म हो जाए तो इसमें पहले से पकाई हुई लौकी डालकर अच्छे से चलाते हुए कम से कम 4 मिनट तक भूनें. जब लौकी भून जाए तब इसमें तैयार किया गया मावा, ड्राई फ्रूट्स डालकर पकाएं.
5. बीच बीच में चलाते रहें. लीजिए 5 मिनट में लौकी का स्वादिष्ट हलवा बनकर तैयार है. इसे एक बर्तन में निकाल लें. ऊपर से कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button