लोकसभा चुनाव 2019 : बीजेपी की पांचवीं सूची जारी, 286 उम्मीदवारों का ऐलान

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पांचवीं सूची जारी कर दी है। पार्टी ने 48 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इसी के साथ बीजेपी ने अब तक 286 उम्मीदवारों की सूची ऐलान कर चुकी है। बीजेपी की पांचवीं सूची में मध्य प्रदेश के ज्यादातर सांसदों को फिर से टिकट दिया है। तो वहीं गुजरात, हिमाचल और झारखंड में बड़े पैमाने पर मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए हैं।
मंडी लोकसभा सीट पर अभी उम्मीदवार तय नहीं किया
बीजेपी ने वरिष्ठ नेता और सांसद शांता कुमार के खास और हिमाचल में कैबिनेट मंत्री किशन कपूर को कांगड़ा से टिकट दिया है। हिमाचल की चार में से दो सीट पर बीजेपी ने उम्मीदवार बदल दिए हैं। पिछली बार यहां की चारों सीट बीजेपी ने जीती थीं। हालांकि मंडी लोकसभा सीट पर अभी उम्मीदवार तय नहीं किया गया है। बता दें कि शांता कुमार ने पहले ही चुनाव न लड़ने के संकेत दिए थे।
ये भी पढ़ें :-सुब्रमण्यम स्वामी का मोदी व जेटली पर बड़ा हमला, इनको नहीं है अर्थशास्त्र का ज्ञान 
केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जेपी नड्डा ने शनिवार को 46 और उम्‍मीदवारों की घोषणा की
इस सूची के साथ बीजेपी ने गोवा की तीन सीट और गुजरात की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के उम्मीदवारों का भी ऐलान कर दिया है। लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा नेता और केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जेपी नड्डा ने शनिवार को 46 और उम्‍मीदवारों की घोषणा की।
इन प्रत्याशियों पर बीजेपी ने लगाया है दांव
उन्‍होंने बताया कि श्रीपाद नायक उत्‍तरी गोवा से, दक्षिण गोवा से नरेंद्र केशव साविलकर, दमोह प्रहलाद पटेल, होशंगाबाद से राव उदय प्रताप सिंह, शहडोल से हिमांद्री सिंह, मंडला से फगन सिंह कुलस्‍ते, नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना से, जर्नादन मिश्रा रीवा, राकेश सिंह जबलपुर से चुनाव लड़ेंगे। अनुराग ठाकुर हमीरपुर से, मंडी से लाल स्‍वरूप शर्मा, सुरेश कश्‍यप शिमला, किशन कपूर कांगड़ा से चुनाव लड़ेंगे। शिमला में इस बार भाजपा ने मौजूदा सांसद का टिकट काटकर सुरेश कश्यप पर दांव खेला है।
ये भी पढ़ें :-उमा भारती नहीं लड़ेगी लोकसभा चुनाव 2019, बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त 
झारखंड में हजारी बाग से जयंत सिन्‍हा, निशिकांत दुबे गोड्डा, दुमका से सुनील सोरेन, खूंटी से अर्जुन मुंडा, पलामू से विष्णु दयाल शर्मा, धनबाद से पशुपति नाथ को उम्‍मीदवार बनाया गया है। गुजरात में वलसाड से केसी पटेल, नवसारी से सीआर पाटिल, जामनगर से पूनम मादाम, राजकोट से मोहन भाई कुंडारिया, खेड़ा से देव सिंह चौहान, वडोदरा से रंजन बेन भट्ट उम्‍मीदवार होंगे। जमेशदपुर से विद्युत महतो, अहमदाबाद पश्चिम से कीर्ति भाई सोलंकी को उम्‍मीदवार बनाया गया है। पार्टी ने कर्नाटक की मांड्या सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार सुमन लता को समर्थन का ऐलान किया है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button