लॉकडाउन ने बढ़ाया स्ट्रेस? जल्द पायें छुटकारा

लखनऊ : लॉकडाउन के चलते लोग परेशान हैं. कारण यह कि इस जानलेवा वायरस के डर से स्कूल, कॉलेज, दफ्तर सब कुछ बंद है. ऐसे में घर में कैद होने की वजह से कई लोगों में स्ट्रेस (मानसिक तनाव) की समस्या बढ़ सकती है. हम आपको बताते हैं कि कैसे इस समस्या से निजात मिल सकती है.
नींद लें भरपूर : लॉकडाउन के दौरान अगर आप अच्छी नींद लेंगे, तो पूरे दिन शरीर उर्जा बनी रहेगी. साथ ही आप अपने काम को सही तरीके से कर पाएंगे और आपका मूड पहले के मुकाबले बेहतर रहेगा. 7 से 9 घंटे की नींद एक इंसान के लिए जरूरी होती है.
एक्सरसाइज करें: एक्सरसाइज करने से सेहत बनने के साथ तनाव भी कम होता है. एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी से हैपी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिसके चलते हमारा तनाव कुछ ही पल में गायब हो जाता है. लेकिन अगर आपके पास एक्सरसाइज का समय नहीं है तो आप दिन में 15 से 20 मिनट तक जरूर टहलें.
गाने सुनें : अगर आप लोगों के बीच रहकर अकेला महसूस करते हैं और मानसिक अवसाद आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है, तो अच्छी चीजें पढ़ना-लिखना शुरू कर दें. आप चाहें तो पेंटिंग भी कर सकते हैं या फिर अपने पसंदीदा गाने सुन सकते हैं.
मॉर्निंग वॉक करें : सुबह के वक्त वाक शुरू कर दीजिए. ताजा हवा में खुलकर सांस लेने से आपका दिमाग सही दिशा में दौड़ेगा और आप हर चीज को लेकर हाइपर नहीं होंगे.
फोन से बात करें : अकेलेपन में लोगों से मिलने और उनसे बात करने का बड़ा मन करता है. ऐसे में आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोस्तों से जुड़ सकते हैं. केवल काल भी कर सकते हैं.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button