लविवि में ई-कंटेंट के साथ ऑनलाइन क्लास शुरू

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय में ई-कंटेंट तैयार होने का असर अब पढ़ाई पर भी नजर आने लगा है। काफी शिक्षकों ने ई-कंटेंट अपलोड करने के साथ ही ऑनलाइन क्लास लेनी भी शुरू कर दी हैं। शिक्षकों ने वाट्सएप ग्रुप पर सवाल पूछने और जवाब देने का सिलसिला पहले ही शुरू कर दिया था। ऑनलाइन क्लास से छात्रों को वास्तविक कक्षा में होने का आभास होता है।
लविवि प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि बायोकेमिस्ट्री विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. सुधीर मेहरोत्रा ने रविवार को भी अपनी कक्षाएं पढ़ाना जारी रखा। रविवार को उन्होंने इनवॉयरमेंटल साइंस की क्लास ली।
इसी तरह इसी विभाग के शिक्षक प्रो. आरके मिश्रा ने भी विद्यार्थियों की समस्याओं का ऑनलाइन समाधान किया। ये शिक्षक विद्यार्थियों से निर्धारित समय अवधि के दौरान जूम सॉफ्टवेयर पर भी जुड़ते हैं। इससे विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान करने में आसानी होती है। गणित विभाग की शिक्षक प्रो. अलका मिश्रा ने दोपहर तीन बजे से चार बजे के बीच अपनी कक्षा पढ़ाना शुरू कर दिया है।
रविवार को लाइब्रेरी साइंस विभाग में भी गरिमा बिसारिया ने ऑनलाइन क्लास ली। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. मुकुल श्रीवास्तव ने भी रविवार को शाम चार बजे विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लास ली।
लविवि कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने सभी शिक्षकों को उनसे संबंधित पाठ्य सामग्री का ई-कंटेंट तैयार करने को कहा है। ई-कंटेंट विवि की वेबसाइट पर अपलोड करना है। काफी शिक्षक इसमें उत्साह से भाग ले रहे हैं, लेकिन अभी भी आधे से ज्यादा शिक्षकों ने इस दिशा में काम करना शुरू नहीं किया है। कुछ शिक्षकों के पास इससे संबंधित संसाधन नहीं हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button