लखनऊ में खांसी बुखार की दवा खरीदने वालों को देना होगा ब्यौरा

लखनऊ: यूपी ड्रग कंट्रोलर ने सभी जिला के अधिकारियों से शाम पांच बजे तक प्रतिदिन रिपोर्ट देने का निर्देश दियाराज्य मुख्यालय। प्रमुख संवाददाताकोरोना संक्रमण रोकने के लिए अब दवा की दुकानों से खासी, जुकाम व बुखार की दवा खरीदने वालों का ब्यौरा भी प्रतिदिन शासन को भेजने का निर्देश दिया गया है। इस आदेश के बाद अब इन रोगों की दवाएं खरीदने वालों का पूरा ब्यौरा लेना मेडिकल स्टोरों की जिम्मेदारी होगी।
मेडिकल स्टोरों से एकत्र ब्यौरा जिलों में तैनात औषधि निरीक्षक प्रतिदिन भेजेंगे। आयुक्त औषधि अनुज्ञापन एवं नियंत्रण प्राधिकारी (यूपी ड्रग कंट्रोलर) एके जैन ने सभी आयुक्त औषधि और जिलों में तैनात औषधि निरीक्षक कार्यालयों को पत्र जारी किया है। लिखा है कि कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी जिले शाम पांच बजे तक यह रिपोर्ट प्रतिदिन भेजेंगे।
बुखार, खांसी तथा जुकाम से मिलने जुलते लक्षणों के आधार पर दवा की दुकानों से सीधे दवा खरीदने वालों के नाम, फोन नंबर तथा पते का ब्यौरा चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के ई-लिंक पर भेजें। इसके लिए जिलों के सभी फुटकर दवा विक्रेताओं को आवश्यक निर्देश देने को कहा है, ताकि ये सूचनाएं समय पर मिल जाएं।
गौरतलब है कि शिड्यूल छह में शामिल एचआईवी, टीवी, नींद, मानसिक रोग आदि से संबंधित दवाओं के संबंध में पहले से यह व्यवस्था है कि मेडिकल स्टोर दवा खरीदने वाले के पर्चे को स्कैन करने के साथ ही उसका पूरा विवरण रखते हैं। इस विवरण के आधार पर ही वे दवा बेचने के लिए खरीद पाते हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button