रोज खाएं एक केला, जानें इसके और भी कई फायदे

नई दिल्ली। अगर आप केले नहीं खाते तो खाना शुरू कर दें। क्योंकि हर दिन एक केला खाने से अंधेपन का खतरा दूर होता है। इसका कारण है केले में कैरोटिनॉइड यौगिक का पाया जाना। यह फलों, सब्जियों को लाल, नारंगी और पीला रंग देता है, जो लीवर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं।

कैरोटिनॉइड के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ भी खतरनाक रोगों जैसे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करते हैं। दरअसल, केला प्रोविटामिन ए कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए महत्वपूर्ण विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए संभावित खाद्य स्रोत प्रदान करता है। इतना ही नहीं केले से आप अपना बढ़ता वजन भी कंट्रोल कर सकते हैं। मोटापा शरीर की सुंदरता को खराब करता है। वजन बढ़ने से कई बीमारियां भी शरीर को लग जाती है। लोग वजन घटाने के लिए कितने उपाय करते हैं। तरह-तरह की डाइट अपनाते हैं लेकिन इन सबसे वजन कम नहीं होता, बल्कि शरीर को नुकसान होने लगता है।
आपको बस इतना करना है कि सुबह सुबह केला खाकर गरम पानी पी लें। इससे भी काफी वजन कम होता है। इससे कोई फरक नहीं पड़ता कि आप दिनभर में क्‍या खाते हैं, पर अगर आप सुबह नाश्‍ते में पेट भर केला और गरम पानी पी लेते हैं, तो सब बराबर हो जाता है। केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है, जिससे यह पचने में काफी ज्‍यादा समय लेता है और लंबे समय तक पेट भरे रहने का एहसास दिलाता रहता है। इससे एनर्जी भी खूब मिलती है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button