रॉयल एन्फील्ड के जुनून में बीएमडब्ल्यू कार बेच कर खरीदी बुलेट

रॉयल एन्फील्ड के दीवाने अब तक सिर्फ हमें भारत में ही देखने को मिलते थे। लेकिन लगता है अब विदेशों में भी इस बाइक के कई ऐसे दीवाने हैं जो बेहद ही अनोखे तरीके से इसके प्रति अपना प्रेम जाहिर करते हैं। आइए आज आपको ऐसे ही साउथ कोरिया के युवक की बात बताएंगे जिसने इस बाइक के लिए सारी हदें पार कर दी हैं।  

साउथ कोरिया का रहने वाला यह युवक अपनी रॉयल एन्फील्ड बाइक से साउथ अमेरिका से नॉर्थ अमेरिका तक की यात्रा कर चुका है। हन सुंगमिन नाम के इस युवक की यह कहानी 2009 में शुरू हुई। जब वह मात्र 3 माह के लिए भारत घूमने आया । भारत में ही इसने पहली बार इस बाइक की राइड का अनुभव लिया। और शायद इसे यह इतना पसन्द आया कि इसने इस बाइक को अपने साथ साउथ कोरिया ले जानें का ठान लिया।

अब तक हन सुंगमिन इस बाइक से मात्र 11 माह में 51,000 किमी तक का सफर कर चुका है। यहां से जाने के बाद इस युवक ने वहां के डीलर से संपर्क करना शुरू किया और इसने वहां के एक डीलर को इसके लिए साल 2013 में मना भी लिया। लेकिन डीलर द्वारा बताई गई क्लासिक500 की रकम इसके लिए काफी ज्यादा थी।

लेकिन क्या करें, मामला तो इस बाइक को पाने का था। और इस युवक ने अपनी इस चाहत को पूरा करने के लिए अपनी बीएमडब्ल्यू कार को बेच डाला। जाहिर है इस बाइक की कीमत बीएमडब्ल्यू कार जितनी तो नहीं होगी। लेकिन हन सुंगमिन के पास और कोइ रास्ता भी नहीं था।

फिलहाल,हन सुंगमिन इस बाइक को पाने के बाद ये निकल पड़े हैं अब अमेरिका की सैर की ओर।

गौरतलब हो, रॉयल एनफील्ड ने अपनी बाइक इंटरसैप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल GT 650 को हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेश कर दिया है। अमेरिकी बाजार में इन दोनों बाइक का कस्टम और क्रोम वेरियंट लांच किया गया है।

एनफील्ड ने अमेरिका में लांच की गई इन बाइक्स में रोड साइड असिस्टेंट फीचर भी दिया है। साथ ही तीन साल की अनलिमिटेड किलोमीटर की वॉरंटी का भी आॅफर ग्राहकों को दिया गया है। बाहरी लुक की बात करें तो एनफील्ड ने लंबी दूरी को ध्यान में रखकर इन बाइक्स को डिजाइन किया है।

इंटरसेप्टर 650 बाइक में 13.7लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है,और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 में 12.5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। 

इंजन क्षमता
लांच होने वाली बाइक्स में 648 सीसी पॉवर वाला पैरेलल-ट्विन, एयर-कूल्ड इंजन लगाया गया है। यह इंजन 7100 आरपीएम पर 47बीएचपी पॉवर और 4000आरपीएम पर 52 एनएम पीक टॉर्क जनेरेट करने की क्षमता रखता है। इस इंजन को नए 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

कीमत
अमेरिकी बाजार में इंटरसेप्टर 650 की कीमत करीब 4.21 लाख रुपये और कॉन्टिनेन्टल जीटी 650 की कीमत करीब 4.36 लाख रुपये रखी गई है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button