रिपब्लिकन कन्वेंशन के पहले दिन डोनाल्ड ट्रम्प दूसरी पारी के लिए औपचारिक रूप से नामित

लॉस एंजेल्स। रिपब्लिकन कन्वेंशन के पहले दिन एक दर्जन वक्ताओं ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की वापसी को अमेरिका के भविष्य के लिए ज़रूरी बताया तो डेमोक्रेट उम्मीदवार जोई बाइडन और कमला हैरिस को देश की तबाही के सूचक के रूप में प्रस्तुत किया।

डेमोक्रेटिक कन्वेंशन के जवाब में इस चार दिवसीय कन्वेंशन के पहले दिन रिपब्लिकन वक्ताओं ने कहा कि जोई बाइडन समाजवादी एजेंडे से चीन की इकानमी और उसके रोज़गार के लिए उत्सुक हैं, जबकि ट्रम्प ‘अमेरिका ग्रेट अगेन’ के स्वप्न को साकार करने में चीन को कारोबार में बड़े से बड़ा झटका देने में जुटे है। उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए अमेरिकी जनता अगले तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन -कमला हैरिस की जोड़ी को कदापि स्वीकार नहीं करेगी।

ट्रम्प दूसरी पारी के लिए औपचारिक रूप से नामित : सोमवार को रिपब्लिकन प्रतिनिधियों ने ‘रोल काल’ के ज़रिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को दूसरी पारी के लिए राष्ट्रपति उम्मीदवारी के लिए नामित किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने देश में कोरोना संक्रमण से जूझने और वैक्सीन के लिए रात दिन काम करने वाले हेल्थ कर्मियों का अभिनंदन किया।

वहीं मंच पर  कुछ देशों में बंधक बने अमेरिकी नागरिकों की मुक्ति को लेकर मंच पर प्रस्तुत किया। ट्रम्प ने जोई बाइडन-कमला हैरिस पर आरोप लगाया कि वे कोविड-19 को लेकर देश में दूषित प्रचार कर राजनैतिक रोटियाँ सेंक रहे हैं, जबकि उनके पास इस संक्रमण से लड़ने के लिए कोई पुख़्ता मसौदा नहीं है। उन्होंने देश की जनता को सतर्क किया और कहा कि वे उनकी बातों में नहीं आए और इस चुनाव को गंभीरता से लें।

ट्रम्प को दूसरी पारी दें-निक्की हेले : संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत और भारतीय मूल की जानी मानी नेता निक्की हेले ने ज़ोर देकर कहा कि यह कहना सरासर ग़लत होगा कि अमेरिका नस्लवाद का शिकार है। उन्होंने इस संदर्भ में दशकों पूर्व भारत से आए अपने परिवार के बारे में कहा कि उन्हें इस देश में आने और काम करने के मौक़े मिलें जिसकी बदौलत वह दक्षिण कैरोलाइना स्टेट की गवर्नर रही और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत।

उन्होंने कहा कि अब वक़्त आया है कि हम सब मिल कर इस देश को ट्रम्प को दूसरी पारी के लिए चुनें। उन्होंने अफ़सोस जताया कि डेमोक्रेट पार्टी सच्चाई से मुहँ मोड़ कर निरर्थक दुष्प्रचार कर रही है, नस्लीय भेदभाव के नाम पर आंदोलन भड़काने में लगी है।

साउथ कैरोलाइना से अश्वेत सिनेटर और ट्रम्प के प्रबल समर्थक टिम स्काट ने कहा कि डेमोक्रेट ने अश्वेत जार्ज फ्लॉयड को ले कर देश भर में आंदोलन कर शांति प्रिय अश्वेत समुदाय को क्षति पहुँचाई है। उन्होंने कहा कि जोई बाइडन और कमला हैरिस को व्हाइट हाउस में लाने की कदापि ग़लती नहीं करना, वरना ये सांस्कृतिक क्रांति के नाम पर देश को साम्यवादी बना देंगे। रिपब्लिकन पार्टी से साउथ कैरोलाइना से सिनेटर हैं। ट्रम्प के प्रबल समर्थक टिम स्काट की बदौलत पिछले चुनाव में ट्रम्प को अश्वेत समुदाय के सौलह लाख वोट मिले थे।

रिपब्लिकन कन्वेंशन के पहले दिन भारतीय मूल की निक्की हेले, रिपब्लिकन चेयर पर्सन रोना मेकडेनियल और टिम स्काट मुख्य वक़्ता रहे। ‘अमेरिका ग्रेट अगेन’ का झंडा बुलंद करने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सराहना में क़सीदे पढ़ने वाले वक्ताओं ने कहा कि यह चुनाव एक सामान्य चुनाव नहीं है। यह अमेरिका के सपनों का चुनाव है, अमेरिका की आत्मा, इकानमी और स्वाधीनता का प्रश्न है। यह डोनाल्ड ट्रम्प ही हैं, जो चीन के कारोबारी जंग के ख़िलाफ़ जूझते रहे और इसी का नतीजा है कि आज अमेरिका अपनी इकानमी को बचाने में सफल रहे हैं। उनका कहना था कि डेमोक्रेट समाजवादी  एजेंडा चला कर लाखों रोज़गार और कामकाज चीन को सौंप देना चाहते है, बार्डर खुले छोड़ कर मादा औषध और मानव तस्करी को बढ़ावा देना चाहते हैं।  

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button