राहुल गाँधी का गरीबी हटाओ पार्ट 2 की घोषणा

दिल्ली ब्यूरो: जब चुनावी वादों के जरिए ही हार जीत तय है तब वादों को लेकर कोई पीछे कौन रहे ? 2014 में मोदी ने बड़ी बड़ी घोषणाएं की थी लेकिन पांच साल गुजर गए उन घोषणाओं के जबाब अब बीजेपी के पास नहीं है। अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार बनने पर देश के 20 प्रतिशत गरीबों को प्रत्येक महीने छह हजार रुपए दी जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह रकम उन्हें बेसिक इनकम गारंटी स्कीम के तहत मिलेगी। राहुल गांधी ने कहा कि उनका लक्ष्य 25 करोड़ लोगों को गरीबी के दायरे से ऊपर उठाना है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ पांच करोड़ परिवारों के 25 करोड़ लोगों को मेलेगा। यह राशि सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी। राहुल ने कहा कि गरीबों को राहत पहुंचाने की इस योजना का आकलन कर लिया गया है और इस तरह की योजना पूरी दुनिया में नहीं है। राहुल गांधी के इस वादे पर भाजपा ने तंज कसा है।
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘लोग मुझसे पूछते हैं कि उनकी न्यूनतम आमदनी की लाइन क्या होगी तो मैं यह बता रहा हूं कि यह 12 हजार रुपए महीने की होगी।’ उन्होंने कहा कि इससे कम कमाई करने वाले लोगों को उनकी सरकार इस आमदनी को 12 हजार रुपए करेगी। बता दें कि राहुल ने कुछ दिनों पहले कहा था कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर वह बेरोजगार एवं गरीब लोगों को न्यूनतम आय की गारंटी देंगे। राहुल ने अपनी स्कीम के बारे में विस्तार से तो नहीं बताया लेकिन इतना कहा कि इसे अमलीजामा पहनाया जा सकता है।राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘यह सरकार रोजाना लोगों को लूट रही है’।
वहीं, राहुल के इस कदम की आलोचना करते हुए भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि यह व्यावहारिक फैसला नहीं है और लोकसभा चुनाव को देखते हुए उन्होंने इस तरह का वादा किया है। स्वामी ने पूछा कि राहुल को यह बताना चाहिए कि वह इतनी बड़ी राशि कहां से लोगों तक पहुंचाएंगे। राहुल ने अपनी इस योजना को लोगों के साथ न्याय करने वाला बताया है। भाजपा महासचिव राम माधव ने राहुल गांधी के इस वादे पर तंज कसते हुए कहा कि जब आप की हार होनी तय हो तो आप चांद देने का भी वादा कर सकते हैं। कोई भी इसे गंभीरता से नहीं लेगा। गरीबों को पहले से ही कई योजनाएं तहत लाभ मिल रहा है। क्या यह स्कीम उन योजनाओं के अतिरिक्त है? अथवा वे सभी योजनाएं इस गारंटी स्कीम में शामिल कर ली जाएंगी।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button