रात में बिना कपड़ों के सोने से होते हैं ये 8 धांसू फायदे

दिनभर काम करके रात को थक कर हम चैन से सोने जाते हैं, लेकिन फिर भी हमें चैन की नींद नहीं आती. काम की टेंशन हमें रात भी सोने नहीं देती. जब नींद ठीक तरह से पूरी नहीं होती तो अगले दिन काम करने का मन नहीं करता और इसी तरह से जीवन चलता रहता है. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएँगे, जिससे आपको रात में चैन की नींद आएगी. जब आप रात में अपने बिस्तर पर नेकेड सोयेंगे.

सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन बिना कपड़ों के सोना आपकी पार्टनर लाइफ से लेकर आपके मूड तक को सुधारने का काम करता है. ये कोई नई कला नहीं है, बल्कि प्राचीन काल से चली आ रही है. आइए जानते हैं इसे फायदे:-

वेट होगा कम:- बिना कपड़ों के सोने से हमारा कार्टिसोल हार्मोन का बैलेंस सही रहता है. इससे हमारा वेट बढ़ता नहीं है. जब हम गर्मी में भी कपड़े पहन कर सोते हैं, तो इससे कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगता है इससे भूख तेजी से बढ़ती है. उठते ही कुछ भी खा लेने की आदत के लिए कोर्टिसोल ही जिम्मेदार होता है. अगर ये मैनेज रहता है तो वेट भी सही रहता है.

सुकून और आजादी का अहसास:- नेकेड सोने से हमें सुकून और आजादी का अहसास होता है. जब आप सो कर आप उठते हैं, तो आपको बेहतर फील होता है. अंडरग्रामेंट्स कई बार सोने में वो आराम नहीं देते जो इनके बिना मिलता है. फ्री सोने से दिमाग भी फ्रि रहता है.

शादीशुदा वालों के लिए ज्यादा फायदा:- शादीशुदा लोगों को नेकेड सोना बहुत ही फायदेमंद होता है. सम्भन्ध बनाने के दौरान हीं नही सोते समय भी जब आप नेकेड एकसाथ बिस्तर पर होंगे तो आपके स्किन से स्किन का कांटेक्ट होगा जो आपको एक दूसरे भावनात्मक रूप से भी जोड़ेगा और आपके बीच बेहतर पार्टनर लाइफ बनाएगा. ऐसा करने से ऑक्सीटोसिन हार्मोंन्स का सेक्रिशन बढ़ेगा जो एक तरह का न्यूरोट्रांसमिटर होता है एक हेप्पी पार्टनर लाइफ के लिए.

बेहतरीन नींद लाने के लिए जरूरी:- बिना कपड़ों के सोना ठीक वैसा ही फील करता है जैसे एक शिशु का बिना कपड़ों के पड़े रहना. वैसे ही फीलिंग सोते हुए आपको भी आएगी और आप बच्चे के भांति बेहतरीन नींद ले सकेंगे. कई बार कपड़ों के कारण नींद में दिक्कत आती हैं. कपड़े उलझ जाते हैं या टाइट या अनकंफर्टेबल होते हैं, जिससे नींद टूटती रहती है. इसलिए अगर आप गहरी नींद चाहते हैं तो इसे जरूर ट्राई करें.

आपकी स्किन को मिलता है सांस लेने का मौका:- बिना कपड़ों के सोने से आपकी स्किन को खुल कर सांस लेने का मौका मिलता है. जी हां, कई बार प्राइवेट पार्ट्स तक को सही तरीके से हवा न मिलने वहां इंफेक्शन का खतरा तक पैदा हो जाता है. फीट और ब्रेस्ट के पास भी ऐसा कई बार हमेशा गीलापन बने रहने के कारण ही होता है. इसलिए नेकेड सोना जरूरी है ताकि आपकी स्किन खुल कर सांस ले सके.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button