राजस्थान विधानसभा सत्र : भाजपा के अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ कांग्रेस का विश्वास प्रस्ताव

जयपुर। राजस्थान में लगभग एक महीने से जारी सियासी ड्रामा अब दिलचस्प मोड़ पर पहुँच गया है। आज से शुरू हो रहे विधानसभा का सत्र में कांग्रेस सरकार विश्वास प्रस्ताव और मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने की घोषणा की है। इससे विधानसभा सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है। दोनों और से व्यूह रचना की गई है।

उल्लेखनीय है कि विधानसभा सत्र शुरू होने के एक दिन पहले ही बृहस्पतिवार को सत्तारूढ़ कांग्रेस व उसके सहयोगी दलों के विधायकों की बैठक हुई, वहीं भाजपा व उसके घटक दल ने भी बैठक कर रणनीति तैयार की। कांग्रेस ने अपने दो विधायकों विश्वेंद्र सिंह तथा भंवरलाल शर्मा का निलंबन रद्द किया। सबसे अहम घटना पूर्व दीप्ती सीएम सचिन पायलट की मुख्यमंत्री आवास में सीएम अशोक गहलोत से मुलाकात रही।

इसके बाद कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई जिसमें पायलट समेत 18 अन्य विधायक भी शामिल हुए। इस अहम बैठक में सीएम गहलोत ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव लाने की घोषणा की। बैठक में मौजूद रहे प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने विश्वास प्रस्ताव लाये जाने की पुष्टि की। इस दौरान गहलोत ने सभी विधायकों से पिछली बातों को भूलकर आगे बढ़ने की अपील की। बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि अब कांग्रेस पार्टी एकजुट है। हम भाजपा की तुच्छ राजनीतिक का एकजुटता से मुकाबला करेंगे। कांग्रेस खेमे के विधायक अभी होटल में ही रुकेंगे और वहीं से विधानसभा पहुंचेंगे।

कांग्रेस की बैठक से पहले भाजपा की विधायक दल में पार्टी ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला किया। बैठक के बाद नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि विधानसभा के शुक्रवार से शुरू हो रहे सत्र में अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। हमने अपने प्रस्ताव में उन सारे बिंदुओं को लिया है जो आज राजस्थान में ज्वलंत हैं।

उल्लेखनीय है कि कि 200 सीटों वाली ​राजस्थान विधानसभा में इस समय भाजपा के पास राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के तीन विधायक और एक निर्दलीय के समर्थन के साथ कुल 76 सीटें हैं। वहीं, 19 विधायकों के साथ सचिन की वापसी के बाद राजस्थान में कांग्रेस के पास 107 विधायकों का समर्थन है। राजस्थान में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 101 विधायकों के समर्थन की जरूरत होती है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button