योगी सरकार ने जारी की अनलॉक 4 की गाइडलाइन्स, जानें क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद

केंद्र सरकार गाइडलाइन्स के बाद अब योगी सरकार ने यूपी के लिए अनलॉक 4 की गाइडलाइन्स जारी कर दी है। इसमें अधिकांश केंद्र के दिशा-निर्देंशों का पालन किया गया है। यूपी में भी 7 सितंबर से मेट्रो चल सकेंगी। स्कूल कॉलेज 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की ओर से इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया गया है।
ये भी पढ़ें- देवरिया : कुख्यात अपराधी तार बाबू की एक करोड़ की सम्पत्ति कुर्क
जानें कब क्या खुलेगा  
समस्त स्कूल कॉलेज, शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे लेकिन यह गतिविधियां शुरू की जा सकती हैं। ऑनलाइन/दूरस्थ शिक्षा है के लिए अनुमति जारी रहेगी। 21 सितंबर से स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग 50 प्रतिशत स्टाफ को ऑनलाइन शिक्षा परामर्श संबंधित कार्य के लिए बुलाया जा सकता है।
कंटेनमेंट जोन के बाहर आने वाले क्षेत्रों में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को अध्यापकों के मार्गदर्शन हेतु स्कूलों में जाने की अनुमति होगी, लेकिन इसके लिए छात्रों के माता-पिता या अभिभावकों की लिखित सहमति की आवश्यकता होगी । यह व्यवस्था 21  सितंबर 2020 से लागू होगी।
राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम अथवा राज्य कौशल विकास मिशन में रजिस्टर्ड अल्पकालिक प्रशिक्षण केंद्रों में कौशल तथा व्यवसायिक प्रशिक्षण की अनुमति होगी।
उच्च शिक्षण संस्थानों में केवल पीएचडी तथा तकनीकी एवं व्यवसायिक प्रोग्राम जिनमें प्रयोगशाला संबंधित काम होंगे उसके परास्नातक के छात्रों की अनुमति होगी। 7 सितंबर से मेट्रो को चरणबद्ध तरीके से चलाया जा सकेगा।
21 सितंबर 2020 से समस्त सामाजिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक , राजनीतिक कार्यक्रम एवं अन्य सामूहिक गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति होगी।  इसमें अधिकतम 100 लोग जमा हो सकते हैं । सभी को मास्क पहनना जरूरी होगा।  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और थर्मल स्कैनिंग भी जरूरी होगी।
शादी विवाह संबंधित समारोह में अधिकतम तीसरे की और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति जारी रहेगी। समस्त सिनेमा हॉल स्विमिंग पूल मनोरंजन पार्क थिएटर सभागार इस प्रकार के अन्य संस्थान बंद रहेंगे लेकिन ओपन एयर थिएटर को 21 सितंबर से शुरू करने की अनुमति होगी।
The post योगी सरकार ने जारी की अनलॉक 4 की गाइडलाइन्स, जानें क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button