ये महिला हुई थी Corona से सबसे पहले संक्रमित, आज हैं पूरी दुनिया परेशान

विश्व के अधिकतर देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 26,934 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 590,899 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश में अब तक इससे संक्रमितों की संख्या 834 हो गयी है।
मीडिया में लीक हुए चीन के कुछ दस्तावेजों से पता चलता है कि वुहान के सी फूड मार्केट में सबसे पहले 57 साल की वेई नाम की महिला कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव आई थीं। महिला चीन के मार्केट में जिंदा झींगा बेचा करती थीं। वेई नाम की महिला सी फूड मार्केट से 500 मीटर की दूरी पर ही एक किराए के मकान में रहती थीं।

11 दिसंबर को उसे बुखार हो गया था। वेई को लगा था कि उन्हें सीजनल फ्लू है और वह एक छोटे से क्लीनिक में गई थीं, लेकिन इंजेक्शन लगाने के बाद भी उसे राहत नहीं मिली। वह मार्केटमें सामान बेचती रहीं। पांच दिनों के बाद हालत खराब होने पर वह एक बड़े अस्पताल में गई थीं।  ऐसा समझा जाता है कि इस दौरान काफी लोग महिला के संपर्क में आए होंगे। ये बीमारी अब पूरे विश्व के लिए खतरा बन चुकी है।
उधर, इटली में कोरोनावायरस संक्रमण के चलते सिर्फ एक दिन में 969 लोगों की मौत हुई, जो कि अपने आप में एक दिन में महामारी से हुई कुल दर्ज की गई मौतों का नया रिकॉर्ड है। सिविल प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट ने इस बात की जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने डिपार्टमेंट के हवाले से कहा कि इटली में कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या शुक्रवार को चीन में पंजीकृत कुल आंकड़ों से अधिक 86,498 तक पहुंच गई।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button