ये उपाय वजाइना की बदबू से दिलाएंगा निजात

गर्मियों के इस मौसम में महिलाओं को पसीने की वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इनमें से एक हैं वैजाइना की बदबू जो कि इंफेक्शन की वजह से पनपती हैं। वैजाइना से एक खास किस्म की बदबू आती रहती हैं जो दूसरों के सामने शर्मिंदा कर सकती हैं। ऐसे में आपका खानपान बहुत मायने रखता हैं जो कि इंफेक्शन को दूर करने का काम करेंगे। आज हम आपको आसान से उपाय बताने जा रहे हैं जो वैजाइना की बदबू से निजात दिलाएंगे। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां भी वजाइना से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बेहद प्रभावी मानी जाती हैं। नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं। इसलिए इसकी पत्तियों के प्रयोग से भी यीस्ट और बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है। नीम की ताजी पत्तियों को धोकर थोड़े से पानी में डालकर उबालें। 5-7 मिनट तक उबालने के बाद इसे छान लें और ठंडा करके इस पानी को योनि पर लगाएं और धुलाई करें। रोजाना 1 बार धोने से जल्द ही आपको वजाइनल ओडर से छुटकारा मिलेगा।

Loading...

सौंफ का पानी या चाय

वजाइना की बदबू को दूर करने में सौंफ बड़ी फायदेमंद होती है। आमतौर पर वजाइना से आने वाली बदबू का कारण बैक्टीरियल या यीस्ट इंफेक्शन होता है। सौंफ में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं। इसलिए अगर आपको वजाइना से बदबू आने की समस्या है, तो आप सौंफ का पानी पी सकती हैं। इसे बनाने के लिए रात में सोने से पहले एक ग्लास पानी में 2 चम्मच सौंफ डालकर ढककर रख दें। सुबह उठने के बाद इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें।

इसी तरह आप सौंफ की चाय पीकर भी वजाइना से आने वाली बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक पैन में थोड़ा सा पानी लें और इसमें 1 चम्मच सौंफ डालकर उबालें। 4-5 मिनट तक उबालने के बाद इस चाय को छानें और गर्म ही पिएं। स्वाद के लिए आप आधा चम्मच शहद डाल सकती हैं। वजाइना की बदबू दूर करने का ये उपाय बेहद आसान है।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका भी वजाइना से आने वाली बदबू की दूर करने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है। एप्पल साइडर विनेगर में भी पावरफुल एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके कारण ये योनि में पनप रहे यीस्ट और बैक्टीरिया को रोकता है और वजाइना की बदबू को समाप्त करता है। इसके प्रयोग के लिए एक ग्लास पीने वाला पानी लें और इसमें 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर घोल लें। अब इस पानी को पिएं।

आप विनेगर वाले इस पानी को दिन में 2 बार रोजाना पिएं, कुछ दिनों में ही आपके योनि से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी। एप्पल साइडर विनेगर पाचन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है, इसलिए इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी भी समाप्त होने लगेगी।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *