मुंह से निकलने वाले ड्रॉपलेट्स से फैलता है कोरोना, 8 से 13 फीट तक सकते हैं जा

नई दिल्‍ली। कोविड-19 से बचाव के लिये शारीरिक दूरी का पालन करना जरूरी है। कोविड-19 का संक्रमण मुंह से निकलने वाले ड्रॉपलेट्स से फैलता है। हवा में भाप बन उड़ जाने या खत्म हो जाने से पहले सांस की ड्रॉपलेट्स आठ से 13 फीट तक जा सकती हैं, वह भी बिना हवा और परिवेश की स्थिति का सहारा लिए।

एक्सपर्ट्स के अनुसार छह फीट से ज्यादा की शारीरिक दूरी कोविड-19 प्रसार को रोकने के लिए जरूरी है। सांस की ड्रॉपलेट्स आठ से 13 फीट तक जा सकती है मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिमा श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड-19 आरएनए बेस्ड वायरस है। ये मुंह से निकलने वाले ड्रॉपलेट्स से फैलता है और ये ड्रॉपलेट्स बोलते वक्त काफी दूर तक जा सकते हैं। इसलिये कोविड-19 से बचाव के लिये शारीरिक दूरी का ख्याल रखना और मास्क पहनना जरूरी है।

इस वायरस का प्रसार सांस की बूंदों से उस समय होता है, जब कोई संक्रमित व्यक्ति खांसता, छींकता या बात करता है। अथवा केवल बुखार या सर्दी जुकाम अचानक हो जाना, सांस फूलना भी हो सकता है, अचानक डायेरिया भी हो सकता है और हाथो को बाजार जाने के बाद साबुन से हाथो को सफाई हेतु अच्छे तरीके से रगड़ने से कम से कम 1 मिनट तक रगड़ना चाहिये ! अथवा आर्टिकल जैसी चीजो का बाजार से आते समये अच्छे से सैनैटाईजर करना चाहिये!

कोविड-19 को रोकने के लिये जरूरी है शारीरिक दूरी

शारीरिक दूरी का सामान्य अर्थ लोगों से दूरी बनाए रखना है। अगर बाहर जाते हैं तो लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी बेहद जरूरी है। कोरोना से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय शुरू से ही लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने की अपील करता रहा है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि भीड़ में यह पता नहीं होता कि कौन इस खतरनाक वायरस से संक्रमित है? अगर किसी को इसका संक्रमण होगा तो दूसरे भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। इस स्थिति में संक्रमण बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। यदि किसी को सर्दी-जुकाम है तो ऐसे मरीज़ एक घर मै ही एक कमरे मे अलग कर दें उससे दूरी बनाय रखें शारीरिक दरी के जरिए इस गंभीर वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है। अगर किसी को सर्दी-जुकाम या फिर खांसी की समस्या है तो ऐसे लोगों करीब जाने से परहेज करना चाहिए। इसके साथ ही किसी भीड़ वाली जगह पर कम से कम लोगों से 6 फीट की दूरी जरूरी है।

कोरोना के लक्षण महसूस हों तो जांच कराएं

इसके साथ ही अगर किसी को भी लगता है कि उन्हें कोविड-19 के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो जरूरी है की हेल्पलाइन नम्बर 8445154808 पर कॉल करें एक बार अपनी जांच जरूरी कराएं। कोरोना वायरस के संक्रमण को हराना है तो । ऐसे में कहीं बाहर जाते समय मास्क का उपयोग करना आवश्यक है बाहर से घर आने पर हाथों को साबुन पानी या सेनिटाज़र से धुलें। गंदे हाथों से आंख, नाक, मुंह को नहीं छुएं। सफाई का विशेष ध्यान रखें।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button