मिट्टी के महान सपूत शास्त्री की जयंती पर कोविंद, मोदी, नायडू ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली| राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी 114वीं जयंती पर यहां विजय घाट पर श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, “हमारे पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं। उनकी ईमानदारी, युद्धकालीन नेतृत्व और हरित क्रांति को आकार देने में उनकी भूमिका पूरे देश के लिए एक प्रेरणा बनी रहेगी।”

नायडू ने तस्वीरों को साझा करते हुए ट्वीट किया, “आज दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री व हमारी मिट्टी के महान सपूत लाल बहादुर शास्त्री को विजय घाट में उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए।”
शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने ‘शक्ति और सादगी’ का सार निकाला। उन्होंने भारत का एक महत्वपूर्ण समय पर नेतृत्व किया और हमारे देश को और समृद्ध बनाने के लिए कड़ी मेहनत की।”
शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश में वाराणसी में दो अक्टूबर 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के यहां हुआ था।
यह भी पढ़े: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी और राहुल ने गांधी की 150वीं जयंती पर किया राष्ट्रपिता को याद
ताशकंद घोषणा पर हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद 11 जनवरी, 1966 को दिल का दौरा पड़ने के कारण उज्बेकिस्तान के ताशकंद में उनका निधन हो गया।
शास्त्री 1966 में देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से मरणोपरांत सम्मानित होने वाले पहले शख्स हैं।
The post मिट्टी के महान सपूत शास्त्री की जयंती पर कोविंद, मोदी, नायडू ने दी श्रद्धांजलि appeared first on Live Today | Live Online News & Views.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button