महात्मा गांधी के जन्मदिन पर जानिए उनके बारे में यह 8 अनोखी बातें

नई दिल्ली। महात्मा गांधी के बारे में आप बहुत कुछ जानते होंगे लेकिन फिर भी कुछ बातें ऐसी है जिनके बारे में शयद आप न जानते हों। हम गांधी जी की 68वीं पुण्यति‍थि पर ऐसे ही कुछ बातों आपको बताएंगे जिसे जानकर आपको आश्चर्य होगा।

ये भी पढ़े : विवेक हत्याकाण्ड़: सीसीटीवी फुटेज की बारीकियां छानती रही एसआईटी की टीम 
महात्मा गांधी के बारे में ये 8 बातें नहीं जानते होंगे आप:

गांधी जी के दक्ष‍िण अफ्रीका प्रवास के दौरान 1899 के एंग्लो बोएर युद्ध में स्वास्थ्यकर्मी के तौर पर मदद की थी। साथ ही उन्होंने युद्ध की वि‍भिषिका देखी थी और अहिंसा के रास्ते पर चल पड़े थे।
गांधी जी का सिविल राइट्स आंदोलन कुल 4 महाद्वीपों और 12 देशों तक पहुंचा था।
दुनिया भर में महात्मा गांधी के आदर को इस बात से भी समझा जा सकता है कि भारत को जिस देश से आजादी दिलाने के लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी, उसी ने उनके सम्मान में डाक टिकट जारी किया। जी हां, ब्रिटेन ने उनके निधन के 21 साल बाद उनके नाम से डाक टिकट जारी किया गया।
भारत में छोटी सड़कों को अगर छोड़ दें तो कुल 53 बड़ी सड़कें महात्मा गांधी के नाम पर हैं, जबकि विदेश की बात करे तो वहां कुल 48 सड़कों के नाम उनके नाम पर हैं।
गांधी ने साउथ अफ्रीका के डर्बन, प्रिटोरिया और जोहांसबर्ग में कुल तीन फुटबॉल क्लब स्थापित करने में मदद की थी।
13 साल की उम्र में गांधी जी की शादी उनसे एक साल बड़ी कस्तूरबा गांधी के साथ हुई। शादी से संबंधित प्रथाओं को पूरा करने में एक साल लग गया और इसी कारण से वह एक साल तक स्कूल नहीं जा पाए थे।
महात्मा गांधी की शव यात्रा 8 किलोमीटर लंबी थी।
यह बात भले ही आपको अचरज में डाले दें लेकिन सच है कि शांति के लिए नोबेल पुरस्कार गांधी जी को अब तक नहीं मिला है। हालांकि कुल 5 बार उन्हें नॉमिनेट किया गया है।

The post महात्मा गांधी के जन्मदिन पर जानिए उनके बारे में यह 8 अनोखी बातें appeared first on .

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button