मक्खी से फैल सकता है कोरोना वायरस, अमिताभ बच्चन ने वीडियो में दी जानकारी

 
नई दिल्ली। कोरोना वायरस का कहर दुनिया भर में जारी है। इस बीच मेडिकल मैगजीन ‘द लैंसट’ में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस मक्खी से भी फैल सकता है। महानायक अमिताभ बच्चन ने इसी स्टडी की जानकारी देते हुए एक वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से साझा किया है. इस वीडियो को प्रधानमंत्री मोदी ने रिट्वीट किया है।
अमिताभ बच्च अपने संदेश में बुधवार को कहा, ‘देश कोविड-19 से जूझ रहा है। सभी को इस लड़ाई में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। हाल ही में चीन के विशेषज्ञों ने पाया कि कोरोना वायरस मानव मल में कई हफ्तों तक जिंदा रह सकता है।
उन्होंने कहा, संक्रमित व्यक्ति के पूर्ण रूप से स्वस्थ हो जाने की स्थिति में भी कुछ हफ्तों तक उसके मल में कोरोना वायरस जिंदा रह सकता है। यदि ऐसे में कोई मक्खी उसके मल में बैठ जाए और (बाद में) फल-सब्जी या खाने में बैठ जाए तो ऐसी में संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ जाता है।
अभिनेता ने कहा, हमें चाहिए कि हम सभी कोविड-19 से लड़ने के लिए उसी प्रकार से एक जन आंदोलन बनाएं, जैसा हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन चलाया था। उन्होंने आगे कहा, दो बूंद जिंदगी के अभियान में शामिल होकर जैसे हम सभी ने पोलियो मुक्त भारत बनाया था, ठीक वैसे ही हमें कोरोना वायरस को हराने के लिए करना होगा।

Loading...

T 3481 – A study in the @TheLancet shows that coronavirus lingers on human excreta much longer than in respiratory samples. Come on India, we are going to fight this! Use your toilet: हर कोई, हर रोज़, हमेशा । Darwaza Band toh Beemari Band! @swachhbharat @narendramodi @PMOIndia pic.twitter.com/VSMUHdjXKG
— Amitabh Bachchan (@SrBachchan) March 25, 2020

अभिनेता ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए तीन सूत्रीय फामूर्ला भी देश के नागरिकों के साथ साझा किया। उन्होंने कहा, पहला-अपने शौचालय का नियमित रूप से इस्तेमाल करें और खुले में शौच ना जाएं। दूसरा-सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें, जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। तीसरी-दिन में अनेक बार अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं और अपनी आंख,नाक व मुंह को छूने से बचें।
बिग बी ने आगे कहा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए यह याद रखने की जरूरत है कि ‘दरवाजा बंद तो बीमारी बंद। उन्होंने सभी से शौचालय का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने का आह्वान करते हुए कहा, ‘हर कोई, हर रोज- हमेशा शौचालय का इस्तेमाल करे।

loading...
Loading...