भारत में सामुदायिक संक्रमण का अभी तक कोई प्रमाण नहीं- अग्रवाल

नई दिल्ली 30 मार्च।केन्द्र सरकार ने कहा कि भारत में सामुदायिक संक्रमण का अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है और यहां सिर्फ स्‍थानीय संक्रमण ही है।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने आज पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि देश में पिछले 24 घंटों में 92 लोगों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या 1071 हो गई। इनमें से 29 लोगों की मृत्‍यु हो चुकी हैं।
श्री अग्रवाल ने कहा कि देश में पिछले 12 दिन में संक्रमित लोगों की संख्‍या विकसित देशों की तुलना में बहुत कम हैं।उन्‍होंने कहा कि ऐसा देश के लोगों के सहयोग,हमारी सामूहिक कार्रवाई, सामाजिक दूरी और लॉकडाउन लागू करने के कारण संभव हुआ है। श्री अग्रवाल ने कहा कि देश संक्रामक बीमारी से लड़ाई लड़ रहा है, इसलिये लोगों को सतर्क रहने और इस संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की आवश्‍यकता है।
श्री अग्रवाल ने बताया कि सरकार ने मेडिकल आपात प्रबंधन और अस्‍पताल प्रबंधन सहित सभी मुद्दों पर ध्‍यान देने के लिए अधिकार प्राप्‍त समूहों का गठन किया है। उन्‍होंने कहा कि कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने अपने राष्‍ट्रीय प्रशिक्षण संस्‍थान और छात्रावासों में आइसोलेशन सुविधा उपलब्‍ध कराने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र कोविड-19 से निपटने के लिए समर्पित अस्‍पतालों की पहचान करने और स्‍वास्‍थ्‍य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर ध्‍यान देने के लिए राज्‍यों के साथ मिलकर काम कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि देश में 99 रोगी ठीक हो गये हैं।
 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button