भारत में कोविड-19 से होने वाली मौतों की दर बहुत कम- हर्षवर्द्धन

नई दिल्ली 29 अगस्त।केन्द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ.हर्षवर्द्धन ने कहा कि भारत में कोविड-19 से होने वाली मौतों की दर विश्‍व में अधिकांश देशों के मुकाबले बहुत कम है।
डा.हर्षवर्द्धन ने आज यहां कोविड-19 पर मंत्रियों के उच्‍चस्‍तरीय समूह की 20 वीं बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए  कहा कि कोविड-19 से देश में होने वाली मृत्‍यु दर अब तक की सबसे कम 1.81 प्रतिशत है।डॉ.हर्षवर्द्धन ने कहा कि संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की दर भी बेहतर होकर 76.47 प्रतिशत हो गई है। उन्‍होंने बताया कि केवल .29प्रतिशत मरीज वेंटिलेटर पर हैं, 1.93 प्रतिशत आईसीयू में हैं और मात्र 2.88 प्रतिशत मरीजों को ऑक्‍सीजन की जरूरत है।
उन्होने बताया कि केंद्र ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को तीन करोड 38 लाख एन-95 मास्‍क, लगभग एक करोड 35 लाख पी पी ई किट और लगभग 27 हजार वेंटिलेटर उपलब्‍ध कराए हैं।
चिकित्‍सा आपात प्रबंधन योजना के लिए बनाए गए अधिकार-प्राप्‍त दल के अध्‍यक्ष डॉ. विनोद के. पॉल ने मंत्रियों के समूह को बताया कि देश और विश्‍वभर में कोविड-19 के टीके को विकसित करने पर काम चल रहा है। लोगों पर टीके के परीक्षण का कार्य किया जा रहा है। इनमें से छह तीसरे चरण में हैं। भारत में जाइडस कैडिला और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद की ओर से भारत बायोटेक द्वारा विकसित किया जा रहा टीका दूसरे चरण में है। सेरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया जा रहा ऑक्‍सफोर्ड टीका महाराष्‍ट्र और कुछ अन्‍य राज्‍यों में परीक्षण के तीसरे चरण में है।
बैठक में विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी, जहाजरानी मंत्री मनसुख लाल मंडाविया, स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और गृहराज्‍य मंत्री नित्‍यानंद राय ने भी हिस्‍सा लिया।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button