भारत के लिए अगले कुछ घंटे बेहद अहम, पता चलेगा कोरोना वायरस इस स्टेज में पहुंचा या नहीं

 
देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) के पॉजिटिव मामलों की संख्या 415 हो गई है। वहीं इससे अभी तक सात लोगों की मौत हुई है।
देश में कोरोना वायरस अभी स्टेज 2 पर है। यानी अभी यह स्थानीय स्तर पर लोगों को संक्रमित कर रहा है। लेकिन यह स्टेज तीन यानी सामुदायिक संक्रमण पर पहुंच गया तो दिक्क्त हो जाएगी। इसलिए अगले कुछ घंटे बेहद महत्वपूर्ण हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के वैज्ञानिक यह पता लगाने में लगे हुए हैं।
ICMR के वैज्ञानिक डॉ. आरआर गंगाखेड़कर के मुताबिक अगले 24 से 36 घंटों में यह पता चल जाएगा कि कोरोना वायरस ने भारत में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू किया या नहीं। यानी स्टेज तीन पर वायरस पहुंचा या नहीं। यह पता करने के लिए गणितीय मॉडल पर काम चल रहा है। डॉ. गंगाखेड़कर ने यह जानकारी एक मीडिया संस्थान को दी है।
हाल ही में ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने भी कहा था कि अगर कोरोना वायरस देश में स्टेज तीन पर पहुंच गया तो उसे संभालना बेहद मुश्किल हो जाएगा। इसलिए अब सरकार प्रयास कर रही है कि यह तीसरे स्टेज में न पहुंचे।
डॉ. बलराम भार्गव ने ये भी बताया है कि 80% मामलों में सामान्य बीमारी है। उन्हें संक्रमण का पता भी नहीं चलता है. 20% मामलों में कोविड-19 से बुखार और खांसी होती है। करीब 5% संक्रमितों को भर्ती कराने की जरूरत होती है।
अधिकारियों ने बताया कि देश में कोरोना से संक्रमण के मामलों में वृद्धि की वजह पिछले कुछ हफ्तों में अमेरिका, यूके जैसे बुरी तरह प्रभावित देशों से भारतीयों की वापसी हो रही है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को अपने स्तर से जोखिम का आकलन करते हुए उन इलाकों की पहचान करने को कहा गया है जहां लॉकडाउन की जरूरत है। ताकि संक्रमण के चेन को तोड़ा जा सके।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button