भारत की ये जगहें घूमने के लिए है बेहद शानदार…

भारत को पर्यटन की दृष्टि से बहुत सुन्दर माना जाता हैं. भारत में ऐसी कई जगहे हैं जिन्हें आप देखने जा सकते और वहां की खूबसूरती का मज़ा ले सकते हैं. इसी वजह से हर साल कई विदेशी सैलानी यहां पर्यटन के लिए आते हैं. लेकिन अक्सर देखा गया है कि सभी उन जगह (Place) पर जाना पसंद करते हैं जो बहुत नमी हो. इसलिए आज हम आपको ऐसा कुछ बताने जा रहे हैं जो बहुत सुन्दर है और यहां के प्राकृतिक नजारे आपको बहुत पसंद आएँगे.

Loading...

लोकतक नदी, मणिपुर
इम्फाल से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थि लोकतक झील इम्फाल की घाटी में स्थित है और मणिपुर राज्य में चलने वाली सभी नदियों और नालों के लिए घर है. इस जगह (Place) पर घूमने के लिए आपको सिर्फ दो से तीन घंटों का समय चाहिए. यहां पर घूमने के लिए कम से कम पांच हजार रुपये की जरूरत होगी. बता दें कि देश की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील, लोकतक झील और उस पर सेंड्रा द्वीप, राज्य के सबसे खूबसूरत आकर्षणों में से एक है. इस झील को ‘लाइफलाइन ऑफ मणिपुर’ भी कहते हैं. लोकटक झील, भारत में ताजे पानी की सबसे बड़ी झील है.

बोर्रा गुफाएं

भारत के पूर्वी तट पर स्थित, बोर्रा गुफाएं विशाखापत्तनम जिले में अराकू घाटी की अनंतगिरी पहाड़ियों में स्थित हैं. यहां पर घूमने के लिए आपको 2 से 3 घंटो का समय चाहिए. यहां पर एंट्री फीस बच्चों के लिए 30 रुपये बड़ों के लिए 40 रुपये हैं. यह गुफाएं सुबह 10.00 बजे से लेकर शाम को 05.00 बजे तक खुली रहती हैं.

होगेनक्कल झरने, तमिलनाडू
होजनक्कल वाटरफॉल एक शानदार जलप्रपात है, जो तमिलनाडू के धर्मपुरी जिले में कावेरी नदी पर मौजूद है. इस जगह (Place) पर घूमने के लिए आपको सिर्फ एक दिन का समय चाहिए. यहां पर आप कभी भी आ सकते हैं. यहां पर जाने के लिए सिर्फ तीन से चार हजार रुपये की जरूरत होगी.

एलीफेन्ट बीच, अंडमान एंड निकोबार
एलिफेंट समुद्र तट उन जगह (Place) में से एक है जो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को और आकर्षक बनाता है. यहां पर घूमने के लिए आपको एक से दो दिन का समय चाहिए. यहां जाने के लिए आपको कम से कम 9 हजार रुपये चाहिए होंगे. यहां पर आपको वेज, नॉन वेज दोनों तरह का खाना मिलेगा.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *