बड़ा हादसा : रेलवे स्टेशन के पास ‘कसाब पुल’ ढहा, 8 की मौत

मुंबई। दक्षिणी मुंबई में एक रेलवे स्टेशन के पास बृहस्पतिवार शाम पैदल पार पुल (कसाब पुल) का बड़ा हिस्सा ढह जाने से पांच लोगों की मौत हो गई और 29 घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
प्रसिद्ध सीएसएमटी स्टेशन के साथ टाइम्स ऑफ इंडिया इमारत के पास वाले इलाके को जोड़ने वाले इस पुल को आम तौर पर ‘कसाब पुल’ के नाम से जाना जाता है क्योंकि 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान आतंकवादी इसी पुल से गुजरे थे।

आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अधिकारी ने बताया कि सभी घायलों को निकटवर्ती अस्पतालों में ले जाया गया है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जब पुल ढहा तब पास के सिग्नल पर लाल बत्ती के चलते ट्रैफिक रुका हुआ था और इसी कारण से ज्यादा मौतें नहीं हुई।

#WATCH Mumbai: A foot over bridge near Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus (CSMT) railway station has collapsed. Multiple injuries have been reported. pic.twitter.com/r43zS5eA0l
— ANI (@ANI) March 14, 2019

वहीं अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आज सुबह पुल पर मरम्मत कार्य चल रहा था इसके बावजूद इसका इस्तेमाल किया गया।  अधिकारी ने बताया कि घटना शाम साढ़े सात बजे हुई जब पुल का अधिकांश हिस्सा गिर गया। उन्होंने बताया, “दमकल कर्मी तत्काल मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। हमने मोटर यात्रियों से डी एन मार्ग से लेकर जे जे फ्लाईओवर तक के रास्ते पर जाने से बचने के लिए कहा है।”
शिवसेना सांसद पहुंचे अस्पताल
हादसे में घायल हुए लोगों को देखने के लिए शिवसेना सांसद अरविंद सावंत सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल पहुंचे।  यहां उन्होंने घायलों और उनके परिवार के लोगों के साथ मुलाकात की।

मुंबई पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘सीएसटी के प्लेटफॉर्म संख्या एक के ऊत्तरी छोर को टाइम्स ऑफ इंडिया इमारत के पास बीटी लेन से जोड़ने वाला पैदल पार पुल ढह गया है। यातायात प्रभावित हो गया है। यात्री अन्य मार्गों का इस्तेमाल करें। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।”
ये भी पढ़ें:- शत्रुघ्न सिन्हा का पीएम मोदी पर बड़ा हमला, बोले-देश नया पीएम चुने 
मुंबई ओवरब्रिज हादसे पर पीएम ने जताया दुख, राज्य सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान
मुंबई के सीएसटी स्टेशन के पास हुए फुट ओवरब्रिज हादसे पर पीएम मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए घायलो के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।
वहीं राज्य सरकार ने मृतकों और घायलों को मुआवजे का ऐलान किया है। सरकार ने सभी घायलों का इलाज कराने का ऐलान करते हुए घायलों को 50,000 और मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।
मुंबई ओवरब्रिज हादसे में 5 की मौत के बाद जागे सीएम फडणवीस, बोले- दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई
मुंबई सीएसटी स्टेशन के पास फुट ओवरब्रिज हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई है और 36 से ज्यादा घायल हैं। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश देते हुए कहा है कि ऑडिट में सही पाए जाने के बावजूद पुल का गिरना सवाल खड़े करता है। जांच के बाद दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी।
बीजेपी एमएलए ने की इंजीनियर की गिरफ्तारी की मांग
मुंबई के सीएसटी स्टेशन के पास फुट ओवरब्रिज हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें दो महिलाएं हैं। हादसे में 36 लोग घायल हैं, जिनमें 2 की हालत गंभीर है। बीजेपी विधायक राज पुरोहित ने पुल को सर्टिफिकेट देने वाले इंजीनियर की गिरफ्तारी की मांग की है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button