ब्लड शुगर को रोकने के लिए अमृत है अमरूद के पत्तों की चाय, जाने इसकी विधि

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान को लेकर हमेशा सचेत रहने की जरूरत होती है. यदि आप डायबिटीज के शिकार हैं या अभी तक इस बीमारी की चपेट में नहीं आए हैं तभी भी आपको अपने जीवनशैली पर नियंत्रित रखने की जरूरत है.
कुछ सुपरफूड हैं ऐसे हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. जैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अमरूद बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं इसके अचूक फायदें.

Loading...

अमरूद फाइबर से भरपूर पाया जाता है. इस फल में कब्ज से लड़ने की क्षमता होती है. डायबिटीज के मरीजों में अक्सर कब्ज जैसी समस्या बनी रहती है. एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अमरूद शुगर के स्तर को कम करके डायबिटीज का इलाज करने में मददगार होता है.
दरअसल, अमरूद में अल्फा-ग्लूकोसिडेस नामक एंजाइम के कार्य को कम करता है. जो ब्लड में ग्लूकोज को भोजन में परिवर्तित करता है. इससे ब्लड में ग्लूकोज को भोजन में परिवर्तित करता है. इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. अमरूद में विटामिन ए, फॉलेट पोटैशियम भी अमरूद में खूब पाया जाता है. इसमें लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है. दिल के रोगियों के लिए भी अमरूद बहुत अच्छा साबित होता है.
इस तरह बनाएं अमरूद के पत्तों की चाय-
अमरूद के 5-6 पत्ते को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. इसके बाद करीब एक लीटर पानी में इन पत्तों को डालकर दस मिनट तक उबालें और पानी छानकर एक गिलास में डाले. आप मिठास के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं. बस आपकी चाय बनकर तैयार है.

loading...
Loading...