ब्रिटेन की जेट सूट बनाने वाली कंपनी को पहली बार मिला पेटेंट

नई दिल्ली। हॉलिवुड में ऑयरनमैन फिल्म के सुपरहीरो टोनी स्टार्क ने जैसा सूट पहनकर उड़ान भरी थी, अब वैसा ही जेट सूट पहनकर उड़ा जा सकेगा। ये आयरनमैन बाडी सूट ब्रिटेन की कंपनी ग्रेविटी इंडस्ट्रीज बनाएगी। इसके लिए कंपनी ने पहनने योग्य उड़ान प्रणाली से लैस सूट का पेटेंट हासिल कर लिया है। पहली बार दुनिया में इसका पेटेंट हुआ है। कंपनी के संस्थापक रिचर्ड ब्राउनिंग पहले ही जेट सूट से उड़ान का 20 से ज्यादा देशों में प्रदर्शन कर चुके हैं।
इससे पहले ब्राउनिंग ने 2017 में बाडी कंट्रोल जेट सूट से 51.53 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने का रिकार्ड बनाया था। उनका कहना है कि अब वह प्रतियोगिता टीमों के लिए जेट सूट बनाएंगे।
ये भी पढ़ें : शिवसेना ने गोवा की दोनों सीटों पर उतारे उम्मीदवार, इन नामों पर लगी मुहर 
क्या है ये तकनीक?
इस जेट सूट को उड़ान प्रणाली कहा जाता है। जिसमें पांच गैस टर्बाइन इंजन होते हैं। ये इंजन हाथों और पीठ पर लगाए जाते हैं। ये सूट 1,000 से ज्यादा हार्सपावर के इंजन से उड़ान भरता है। इसकी खासियत है कि ये 89 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है।
ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति कोविंद ने बछेंद्री पाल महाशय गुलाटी को किया पद्म पुरस्कार से सम्मानित 
ब्राउनिंग ने 2017 में उड़ान भरके गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया था। अब उन्होंने इसे पीछे छोड़ दिया है। इसमें इस्तेमाल इंधन जेट ए1 केरासीन, प्रीमियम डीजल है। ये इंधन 8 मिनट उड़ान भरने का होगा। 144 किलोग्राम के सूट का इंजन पांच टर्बाइन का होगा। इसे पहनकर इसी साल से कई टीमें उड़ान भरेंगी। सूट का पेटेंट मिलना कंपनी के लिए मील के पत्थर की तरह है। जेट सूट के अविष्कारक और  ग्रेविटी इंडस्ट्रीज के संस्थापक रिचर्ड ब्राउनिंग का कहना है कि अब उनकी प्राथमिकता साल के अंत तक ग्रेविटी रेस सीरीज की शुरूवात करना है।उन्होंने कहा कि वह इसके लिए कई देशों में पायलटों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाएंगे। जिससे दुनियाभर में प्रतियाेगिता के लिए कुशल टीमों को तैयार किया जा सके।
 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button