बुमराह की चोट ने चिंता में डाल दिया था भारतीय फैंस को, अब आई राहत की खबर

हाल ही में शुरु हुई इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई और दिल्ली के बीच हुए रविवार को पहले मैच में टीम इंडिया के फैंस गहरी चिंता में आ गए जब इस मैच मेंभारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोटिल हो गए और उसकी वजह से मैच की आखिरी चार गेंदें जब बुमराह खेलने नहीं उतरे तो भारतीय क्रिकेट फैंस में चिंता में आ गए. इस मैच में मुंबई को दिल्ली के हाथों 37 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.
इस मैच की आखिरी गेंद पर फील्डिंग करते हुए बुमराह जब पिच पर गिरे तो उनके बाएं कंधे पर चोट लग गई. यह गेंद बुमराह ने ऋषभ पंत को तेज यार्कर डाली और पंत ने इसे अच्छा डिफेंड किया जिससे गेंद सीधे बुमराह की ओर गई. बुमराह ने इस बाएं हाथ से रोकने की कोशिश की लेकिन वे इसे ठीक से पकड़ न सके और पिच पर गिर गए जिसके बाद उन्हें कंधे को पकड़े हुए देखा गया.
रोहित पंत सभी खिलाड़ी दौड़ पड़े बुमराह की ओर
बुमराह को इस तरह देखते ही ,टीम के कप्तान रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और बाकी खिलाड़ी उनकी ओर दौड़े. वहीं मुंबई की टीम के फिजियोथिपेरिस्ट नितिन पटेल भी मैदान में बुमराह को देखने आ गए. डगआउट में वापस आते समय बुमराह अपना हाथ उपर नहीं उठा पा रहे थे. इसके बाद जब वे बल्लेबाजी करने नहीं आए तो लोगों में चिंता बढ़ गई, बावजूद इसके कि मुंबई टीम ने पहले ही उनके ठीक होने की आधिकारिक पुष्टि कर दी.
दिल्ली की टीम 213 रन बना सकी
टॉस जीत कर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. टीम को बढ़िया शुरुआत भी मिली जब दिल्ली ने 29 रन के अंदर ही पृथ्वी शॉ (7) और कप्तान श्रेयस अय्यर (16) के रूप में दो विकेट गंवा दिए. कोलिन इनग्राम (47) ने शिखर धवन (43) के साथ तीसरे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी की और टीम को मजबूती दी. इसके पंत ने 27 गेंदों पर सात चौके और सात छक्के लगाकर नाबाद 78 रन की पारी खेली. दिल्ली ने  छह विकेट पर 213 रन बनाए. मुंबई की ओर से मिशेल मैक्लेनेगन ने तीन और हार्दिक पांड्या, बेन कटिंग और जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिया. वहीं बुमराह ने चार ओवर में 40 रन देकर एक विकेट लिया.
चोट तो ठीक है, पर चिंता अभी कायम है
मैच के दौरान, यानि मुंबई की बल्लेबाजी के समय ही खबर आ गई थी कि बुमराह की चोट गंभीर नहीं है, लेकिन वे मैच की अंतिम चार गेंदों में बल्लेबाजी करने नहीं आए और मुंबई को 37 रनों की हार मिली. बुमराह स्थिति  पर सोमवार को भी नजर रखी जा रही है. फिलहाल भले ही बुमराह की चोट गंभीर न हो, लेकिन इससे टीम इंडिया के चनयकर्ताओं और टीम के मैनेजमेंट की चिंताएं तो खत्म नहीं होंगी जब वर्ल्डकप केवल दो महीने दूर ही है.
विराट ने दी थी यह सलाह
ऐसे में कुछ समय पहले दिया गया टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का बयान और भी मौजूं हो गया है जिसमें उन्होंने कहा था कि टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाजों को आगामी वर्ल्डकप के मद्देनजर आईपीएल नहीं खेलना चाहिए. इसके अलावा यह देखना भी अहम होगा कि इस घटना को बीसीसीआई कितनी गंभीरता से लेती है. इससे पहले भी वर्ल्डकप से ठीक पहले आईपीएल का आयोजन करने पर भी सवाल उठ चुके हैं

बुमराह के बिना टीम इंडिया का क्या होगा?
बुमराह इस समय टीम इंडिया की गेंदबाजी की रीढ़ हैं. उनकी अनुपस्थिति में टीम के प्रदर्शन पर गहरा असर पड़ जाता है. हालांकि यह भी सच है कि इस समय टीम इंडिया की गेंदबाजी, खासकर तेज गेंदबाजी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है. यह टेस्ट मैचों में तो निर्विवाद सत्य है लेकिन वनडे टीम में टीम के गेंदबाजों के सामने कुछ समस्याएं हैं जिनपर ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में अगर बुमराह वर्ल्डकप के लिए उपलब्ध नहीं हो पाते हैं तो टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ा झटका हो जाएगा.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button