बीजेपी के लिए बड़ी खुशखबरी, अब एनडीए के खाते में आएगा ये राज्य

चेन्नई: तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के दो गुटों का करीब छह महीने के बाद सोमवार को विलय हो गया, जिनमें से एक का नेतृत्व मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी और दूसरे का पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम कर रहे थे. मुख्यमंत्री पलनीस्वामी ने पार्टी मुख्यालय में विलय की औपचारिक घोषणा की.

अभी अभी: तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, मुस्लिम महिलाओं को…

AIADMK के दो गुटों का विलय

पनीरसेल्वम ओ पनीरसेल्वम ने तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. राजभवन से जारी एक बयान में कहा गया था कि पन्नीरसेल्वम उपमुख्यमंत्री बनाए जाएंगे और उन्हें वित्त मंत्रालय का प्रभार सौंपा जाएगा. साथ ही पूर्व मंत्री के. पांडिराजन सरकार में तमिल आधिकारिक भाषा और तमिल संस्कृति मंत्री होंगे.

बीते दिसंबर में तत्कालीन मुख्यमंत्री जे.जयललिता के निधन के बाद पार्टी दो धड़ों में बंट गई थी. विलय के बाद पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम एआईएडीएमके के समन्वयक और मौजूदा मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी संयुक्त समन्वयक बनाए गए हैं. इस क्रम में पार्टी महासचिव वी.के. शशिकला को एआईएडीएमके से बर्खास्त करने का फैसला भी लिया गया है.

पन्नीरसेल्वम गुट ने विलय के लिए जो एक महत्वपूर्ण शर्त रखी थी, उनमें शशिकला और उनके परिवार के सदस्यों की पार्टी से बर्खास्तगी भी शामिल है.

इस राजनीतिक संधि का फायदा बीजेपी को मिलने जा रहा है. तय हुआ है कि एआईएडीएमके अब एनडीए में शामिल हो जाएगी. इसी के साथ एनडीए के खाते में एक और राज्य आ जाएगा. एआईएडीएमके के साथ आने से एनडीए का देश की 74 प्रतिशत आबादी पर राज हो जाएगा.

Back to top button